पेरिस ओलंपिक्स में मिला भारत को ब्रोंज मैडल, मनु भाकर ने जीतकर रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक के दूसरे दिन मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। दूसरे दिन भारत को महिला तीरंदाजी टीम से भी पदक की उम्मीद थी, लेकिन महिला टीम ने निराश किया और तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स के खिलाफ हार गई, तीसरे दिन भारत के लिए पी वी सिंधु ने दिन के पहले इवेंट में जीत हासिल की थी, तो दिन के आखिरी मैच में हरमीत देसाई ने हार का सामना किया।

मनु ने जीता मेडल

पेरिस ओलंपिक के दूसरे दिन की सबसे अच्छी खबर भारत के लिए निशानेबाजी से आई, जब मनु भाकर ने 10 मीटर एयर राइफल का ब्रॉन्ज अपने नाम किया। ओलंपिक इतिहास में भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली मनु, पहली महिला हैं। इसके साथ मनु ने 12 साल बाद निशानेबाजी में भारत को मेडल दिलाया है। भारत के लिए मनु की जीत के तुरंत बाद एक और खुशखबरी आई।

पीवी सिंधु का जीत के आगाज

शीर्ष भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने रविवार को ला चैपल एरेना में महिला एकल ग्रुप एम के पहले मैच में मालदीव की फातिमथ नबाहा अब्दुल रज्जाक पर 21-9, 21-6 की सरल जीत के साथ अपने पेरिस ओलंपिक अभियान की शुरुआत की। 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता बुधवार को अपने दूसरे ग्रुप स्टेज मैच में एस्टोनिया की क्रिस्टिन कुबा से लड़ेंगी। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से कभी खाली हाथ नहीं आई हैं, उन्होंने टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीतने से पहले रियो 2016 में अपने पहले खेलों में रजत पदक जीता था। वह कई ओलंपिक पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं। पहलवान सुशील कुमार एकमात्र बाकि भारतीय हैं जिनके कैबिनेट में 1 से ज़्यादा व्यक्तिगत ओलंपिक पदक हैं।