महाकाल लोक-2: महाकालेश्वर के प्रवेश द्वार तक पहुंच सकेंगे भक्त , दर्शनों का बचेगा वक़्त

कहते हैं कि महाकालेश्वर के दर्शन से भवसागर पार हो जाता है। अब इस भवसागर को पार करने के लिए रुद्रसागर में पैदल पुल बनाया जा रहा है। उज्जैन में सिंहस्थ-2028 और श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पूजन के लिए रोज उमड़ते लाखों भक्तों की सुविधा के लिए महाकाल लोक फेज-2 के काम तेजी से हो रहा हैं। इसी क्रम में सप्तसागर में से 1 रुद्रसागर में पैदल पुल का निर्माण हो रहा है।

200 मीटर लंबे इस पुल के बनने के बाद रुद्रसागर ‎की तरफ से आने वाले भक्त सीधे महाकाल लोक पहुंच जाएंगे। ‎वे वहां से सीधे महाकालेश्वर के मानसरोवर गेट तक जाएंगे। महाकाल दर्शन के बाद‎ हरसिद्धि और चारधाम घूमकर सरलता से त्रिवेणी की पार्किंग में‎ जाने का रास्ता भी बन जाएगा। स्मार्ट‎ सिटी के अधीक्षण यंत्री नीरज पांडे के मुताबिक, इस पर 16 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

प्रशासन की चिंता खत्म

बड़े त्योहार और श्रावण, भादौ महीने में 1 ही दिन में 7 से 8 लाख भक्त उज्जैन गए हैं। अभी उन्हें चारधाम से त्रिवेणी संग्रहालय होकर महाकाल लोक जाना पड़ता है। पुल बनने के बाद कम वक़्त में दर्शन होंगे। इसके साथ ही भीड़ प्रबंधन को लेकर पुलिस- प्रशासन की चिंता समाप्त होगी।

लाइट एंड साउंड शो…

इसे पत्थरों से सजाया जा रहा है। इसमें आकर्षक‎ लाइट एंड साउंड शो आयोजित होगा। जिसे पुल से 1 बार में 500 लोग देखेंगे। इसे यूरोपीय देशों की तर्ज पर बनाया जा ‎रहा है।