बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लासेस, हॉस्पिटल, हॉस्टल, लायब्रेरी की करें सघन जांच, संभागायुक्त दीपक सिंह ने समस्त कलेक्टर्स और नगर निगम आयुक्त को दिए निर्देश

संभागायुक्त दीपक सिंह ने संभाग के समस्त जिला कलेक्टर्स एवं नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए है कि उनके जिले में बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लासेस, हास्पीटल, होस्टल्स, लायब्रेरी की दल गठित कर सघन जांच की जाए। उन्होंने दिल्ली की एक बिल्डिंग के बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लास में पानी भरने से हुई असामयिक मौतों की घटना के मददेनजर इस प्रकार की घटनाओं को रोकने की दृष्टि से संभाग के समस्त जिलों के शहर अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में बिल्डिंग के बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लास, हास्पीटल, लायब्रेरी, होस्टल की सघन जांच किए जाने संबंधित निर्देश दिए है।

उन्होंने पृथक-पृथक क्षेत्र हेतु एक संयुक्त जांच दल गठित किया जाकर जांच के निर्देश दिए है। उन्होंने उक्त दल में कार्यपालिक दण्डाधिकारी, पुलिस अधिकारी, नगर पालिका अथवा निगम के अधिकारी, अग्नि सुरक्षा तथा विद्युत सुरक्षा आदि विभागों के अधिकारी को सम्मिलित करते हुए जांच दल गठित करने के निर्देश दिए है।

उक्त दल निरीक्षण पश्चात प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे कि उक्त संस्थान में विद्युत सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, निवास हेतु पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी संस्थान में अनियमितता पाई जाती है तो उक्त संस्थान के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही हेतु प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उक्त संबंध में जिले एवं निगम में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति संबंधित निर्देश भी दिए है।