घाटी में आफत की rain, सड़क मंदाकिनी में समाई

स्वतंत्र समय, नई दिल्ली

देश के ज्यादातर इलाकों में मानसून जमकर सक्रिय है। जम्मू के किश्तवाड़ में गुरुवार को बादल फटने ( rain ) से बाढ़ आ गई है। इससे पहले हिमाचल में देर रात 4 जगह बादल फटे। इससे रामपुर के समेज खड्ड में कई घर बह गए। यहां 2 लोगों के शव मिले हैं, जबकि 52 लोग लापता हैं।

rain से कुल्लू और मंडी में भी भारी तबाही

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ रेस्क्यू में जुटी हैं। वहीं, मलाणा में पार्वती नदी में बारिश ( rain ) से पानी बढ़ने के बाद पावर प्रोजेक्ट का डैम टूट गया। कुल्लू और मंडी में भी भारी तबाही हुई है। उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल के घनसाली में भी बुधवार रात बादल फटे। यहां दो लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति घायल है। केदारनाथ में बादल फटने से यात्रा रूट पर 30 मीटर की सडक़ मंदाकिनी नदी में समा गई। यात्रा रोक दी गई है और 200 से ज्यादा लोग फंसे हैं। इधर, राजस्थान के जयपुर में एक घर के बेसमेंट में डूबने से एक बच्चे सहित 3 लोगों की मौत हो गई। बुधवार रात तेज बारिश के कारण दीवार ढहने से 25 लोग दो घरों में फंस गए थे। बाहर निकलते समय तीन लोग बेसमेंट में भरे पानी में डूब गए।

हिमाचल के मनाली में 5 मंजिला बिल्डिंग नदी में गिरी

हिमाचल प्रदेश के मनाली में मणिकर्ण सडक़ पर सब्जी मंडी की पांच मंजिला बिल्डिंग ढह गई। बारिश के बाद ब्यास नदी का जल स्तर बढऩे से बिल्डिंग की नींव कमजोर पड़ गई थी। इस वजह से गुरुवार सुबह बिल्डिंग नदी में जा गिरी। बारिश के बाद मंडी के पंडोह डैम के गेट खोले गए हैं।

धर्मशाला में भारी बारिश जारी… स्कूलों में 2 दिन की छुट्टी

धर्मशाला के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले चार-पांच दिन तक बारिश जारी रहेगी। कुल्लू में कलेक्टर तोरुल एस रवीश ने भारी बारिश के बाद सभी शिक्षण संस्थानों में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी घोषित कर दी है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के रामपुर में समेज खड्ड में खोज और बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर अनुपम कश्यप ने बताया कि रामपुर में एनडीआरएफ, सीआईएसएफ और होमगार्ड की टीम मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। लापता 36 लोगों की लिस्ट तैयार की गई है, जिन्हें ढूंढा जा रहा है।