इंदौर के 26 संस्थान सील, basements से हटेंगी दुकानें, पार्किंग में होंगी तब्दील

स्वतंत्र समय, इंदौर

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर की एक आईएएस कोचिंग में हुए दर्दनाक हादसे से सबक लेते हुए इंदौर में भी सारी बिल्डिंग्स के बेसमेंट ( basements ) खाली कराए जाएंगे। इसके लिए शहर भर में जिला प्रशासन का डंडा चलने वाला है। बिल्डिंग मालिकों को एक महीने का समय देकर बेसमेंट से दुकानें, शोरूम, कोचिंग और अन्य प्रतिष्ठान-संस्थान बंद कराए जाएंगे। इसके बाद अभियान चलाकर सारी हर छोटी-बड़ी बिल्डिंग के बेसमेंट को पार्किंग में तब्दील कर दिया जाएगा।

basements में व्यावसायिक उपयोग के विरुद्ध चलेगा अभियान

इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने गुरूवार को इस अभियान को लेकर बड़ी घोषणा की है। कलेक्टर सिंह का कहना है कि शहर भर में बेसमेंट ( basements ) में व्यावसायिक उपयोग के विरुद्ध चलेगा अभियान। पार्किंग की जगह बेसमेंट का व्यावसायिक उपयोग किसी भी हालत में मंजूर नहीं किया जाएगा। शहर में बेसमेंट में कोचिंग क्लासेस, लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट, होटल, हास्पिटल बड़ी संख्या में चल रहे हैं। यह सभी अवैध गतिविधियां हैं। अधिकांश में विद्युत सुरक्षा, अग्रि सुरक्षा और जल निकासी की भी व्यवस्था नहीं है। इनकी जांच के लिए टीम गठित की गई है। जांच दल ने निरीक्षण के दौरान ऐसी सभी बिल्डिंग को ङ्क्षचहित कर लिया गया है। अब अभियान चलाकर बेसमेंट को पार्किंग में तब्दील कराया जाएगा। इस अभियान के बाद शहर को यातायात की समस्या से भी निजात मिल सकेगी। अभी बेसमेंट में पार्किंग के लिए जगह ही नहीं बची है। इससे बाजार और कालोनियों में गाडिय़ां सडक़ पर ही पार्क हो रही हैं। सडक़ के दोनों ओर गाडिय़ां खड़ी होने से यातायात बाधित होता है। वहीं बेसमेंट खाली होने से पार्किंग के लिए भी काफी जगह निकल आएगी।

24 घंटे में 26 कोचिंग सील

कलेक्टर सिंह के निर्देश पर नगर निगम ने बुधवार से अभियान चलाकर बेसमेंट में चल रहीं 26 कोचिंग क्लासेस सील कर दी हैं। निगम प्रबंधन ने जोनवाइज रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी है। इसमें सबसे अधिक 7 कोचिंग जोन 12 में मिले हैं। जबकि जोन 1 से 8 तथा 14, 17, 20, 21 व 22 में नगर निगम को बेसमेंट में एक भी कोचिंग सेंटर नहीं मिले।

इन्हें कराया प्रशासन ने सील…

जोन- 9

  1. क्रिश्चियन प्रख्यात अकादमी, लाइब्रेरी एमआईजी कालोनी
  2. जीएफजेड लाइब्रेरी, एमआईजी कालोनी
  3. श्री ई लाइब्रेरी, एचआईजी कालोनी
  4. ग्लोबस अकादमी स्कूल,7 जी एचआईजी कॉलोनी
  5. एनएसपायर अकादमी लाइब्रेरी, 3जी एचआईजी कॉलोनी

जोन 10

  1. स्वाध्याय लाइब्रेरी
  2. टस्क जिम
  3. रिलायंस स्मार्ट फ्रेश

जोन 11

रेजोनेंस क्लासेस

जोन 12

  1. क्रांति लाइब्रेरी 14 अशोक नगर भवर कुवा रोड पर
  2. अध्ययन लाइब्रेरी प्रेम प्लाजा बिल्डिंग टावर चौराहा
  3. नेवी गेट क्लासेज प्रोफेसर कॉलोनी भंवरकुवा
  4. इंदौर डिफेन्स एकेडेमी अशोक नगर मैन रोड भंवरकुआ
  5. वेक उप यूथ प्रोफेसर कॉलोनी भंवरकुवा ठ्ठ स्वाध्याय लाइब्रेरी 29 प्रोफेसर कॉलोनी भंवरकुवा ठ्ठ ईश्वर लाइब्रेरी खातीवाला टेंक

जोन 13 में 4 सेंटर

  1. सरदार वल्लभ भाई पटेल अहिल्यापुरा ओल्ड एबी रोड
  2. इला लाइब्रेरी विष्णुपुरी
  3. सिमरन लाइब्रेरी पिपलियाराव
  4. तुलसी फाउंडेशन लाइब्रेरी – सवार्नंद नगर आरजी कैफे के पास

जोन 15

जैन कम्प्यूटर क्लास, रणजीत हनुमान मंदिर रोड विश्राम बाग

जोन 16

वेदांश इंटरनेशनल स्कूल छोटा बागडंदा

जोन 18

सत्यार्थी कोचिंग मंगल मूर्ति नगर, साजन नगर में लाइब्रेरी

जोन 19

ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोकन इंग्लिश क्लास बंगाली चौराहा