ICTSL की बैठक : कलेक्टर का सुझाव इंदौर-भोपाल के बीच शुरू होना चाहिए हेलीकॉप्टर सेवा

स्वतंत्र समय, इंदौर

शुक्रवार को अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड, ( ICTSL ) इंदौर की बोर्ड बैठक, बोर्ड अध्यक्ष एवं महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इंदौर-भोपाल में मेट्रो ट्रेन के बाद अब इंदौर भोपाल के बीच हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की चर्चा शुरू हो गई है। इसी प्रकार एबी रोड के ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए बीआरटीएस कॉरिडोर में स्कूली बसें चलाने की उम्मीद जागी है।

ICTSL में 150 मिडी इलेक्ट्रिक बसें मिलेगी

अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड, ( ICTSL ) इंदौर की बोर्ड बैठक में निर्णय हुआ कि ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री ई-बस सेवा के अंतर्गत भविष्य में 150 मिडी इलेक्ट्रिक बसों को सौगात जल्द ही शहर को मिलेगी। इन बसों हेतु डिपो एवं चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था चंदन नगर एवं नायता मुंडला में होगी। बैठक में एआईसीटीएसएल बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं संभागायुक्त दीपक सिंह, निदेशक एवं जिलाधीश आशीष सिंह, प्रबंध निदेशक एवं निगमायुक्त शिवम वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपर आयुक्त मनोज पाठक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बीआरटीएस में चलाई जाएं स्कूल बसें

बीआरटीएस एबी रोड पर लगातार ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। बैठक में एबी रोड की टै:फिक व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। जानकारी के मुताबिक बैठक में मुद्दा उठाया गया की एबी रोड वाहनों की बढऩे से टै्रफिक अस्त व्यस्त हो रहा है। इस मामले में यह बात सामने आई है की एबी रोड की टै:फिक के दबाव को कम करने के लिए बीआरटीएस कॉरिडोर के भीतर आई बसों के साथ स्कूली बसे भी चलाई जाए। हालांकि अभी इस मामले में फाइनल फैसला नहीं हु्आ है। लेकिन अभी इस पर चर्चा चल रही है। स्कूली बसों को चलाने के लिए पहले पूरी प्लानिंग की जाएगी। डबल डेकर बस बैठक के दौरान इंदौर के अंदर 10 डबल डेकर बसें चलाने और एक डबल डेकर ओपन बस चलाने पर चर्चा की गई है। इसे लेकर तैयारी की जा रही है। इसी प्रकार शहर में जल्द ही इंदौर दर्शन के लिए एक ओपन बस चलाई जाएगी, जो पूरे शहर का भ्रमण करवाएगी। इसके साथ ही 10 डबल डेकर बस अलग-अलग रूटों पर संचालित की जा सकती हैं।

बैठक के खास निर्णय…

  • इंदौर से भोपाल बीच हेलीकॉप्टर शुरू करने का भी प्रस्ताव लाया गया है।

  • बीआरटीएस के भीतर स्कूली बसों को चलाने का प्रस्ताव रखा गया।

  • ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री ई-बस सेवा के अंतर्गत भविष्य में 150 बसें मिलेंगी।

  • मिडी इलेक्ट्रिक बसों को सौगात जल्द ही शहर को मिलेगी।

  • भविष्य में दस इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों का संचालन किया जायेगा

  • भविष्य में पीपीपी मॉडल पर ई- बाइक का होगा संचालन

  • स्क्रैप बसों की ई – नीलामी की जाएगी एवं स्क्रैप बसों का उपयोग स्मार्ट टॉयलेट, स्मार्ट स्कूल जैसी योजनाओं हेतु किया जायेगा।

  • यात्रियों की सुविधा हेतु लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एप बेस्ड टैक्सी सर्विस निविदा आमंत्रित कर जल्द ही प्रारंभ की जाएगी।

  • शहर में संचालित बसों (सिटी बस, आई बस एवं ई बस) के किराए का पुनरीक्षण किया गया।

  • ई बाइक (माय बाइक) के किराए में वृद्धि की जायेगी।