8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन लागू हो सकता है आठवां वेतन आयोग, जानें डिटेल्स

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी लगातार आठवें पे कमीशन को लागू करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि अभिकेंद्र सरकार के द्वारा इस पर कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। आपको बता दे की हर 10 साल के बाद सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है और अभी के समय में सातवां वेतन आयोग ही चल रहा है। सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था.

कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं आठवीं वेतन आयोग की (8th Pay Commission)

आपको बता दे 2026 में सातवें वेतन आयोग के 10 साल पूरे हो जाएंगे इसके बाद कर्मचारियों की मांग है कि आठवी वेतन आयोग को लागू कर दिया जाए। इसके लिए कर्मचारियों का जगह धरना प्रदर्शन देना भी शुरू कर दिए हैं लेकिन सरकार अभी इस पर कोई भी रिएक्शन नहीं दे रही है।

यही वजह है कि सरकारी कर्मचारी लगातार यह जाने की कोशिश कर रहे हैं कि कब आठवां वेतन आयोग लागू होगा। हालांकि इस बार बजट में भी वेतन आयोग को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई।

8th Pay Commission Date

सर्वप्रथम हम आपको बता दें कि 7th पे कमीशन को साल 2016 में लाया गया था। इस प्रकार से आने वाले साल 2026 तक 10 वर्ष पूरे होने वाले हैं। इस तरह से आप सिर्फ डेढ़ साल का समय ही शेष बचा है। तो इस बात की संभावना है कि सरकार आने वाले डेढ़ वर्ष में आठवें वेतन आयोग को लागू कर दे।

अब 8th पे कमीशन को लागू करने के लिए सरकारी कर्मचारियों की तरफ से भी सरकार पर काफी दबाव बनाया जा रहा है। अगर केंद्र सरकार वेतन आयोग लागू करती है.तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। हालांकि वेतन आयोग कब लागू होता है यह आने वाला समय ही बताएगा

Also Read:Indore News: चुनाव खत्म होते ही एक्शन में महापौर, भ्रष्टाचार में लिप्त दोषियों को किया निलंबित