बांग्लादेश पीएम पद से शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, दिल्ली में बढ़ी हलचल

तेज प्रदर्शनों के चलते बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और मज़बूरी में उन्होंने देश छोड़ दिया हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शेख हसीना दिल्ली आ रही हैं और यहां से वो लंदन जा सकती हैं। इसके चलते दिल्ली के चाणक्यपुरी में बांग्लादेश उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ गई है।

दिल्ली पुलिस के तमाम जवान बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर खड़े है। मुख्य गेट के दोनों तरफ बैरिकेड्स भी लगे है। 1 अधिकारी ने बोला कि शेख हसीना के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आने पर पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर भी सुरक्षा है।

बांग्लादेश में अब अंतरिम सरकार संभालेगी। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कल सोमवार को बोला कि वह राजनीतिक नेताओं से मिले और उन्हें बोला कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी लेगी।

सेना प्रमुख की अपील

पुरे देश में विरोध प्रदर्शनों के चलते जनरल ने बोला कि उन्होंने सेना और पुलिस दोनों से गोली न चलाने को बोला है। पिछले 2 दिनों में शेख हसीना सरकार के अगेंस्ट हुए विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मर गए हैं।

देश में विवाद आरक्षण योजना से तीव्र प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके चलते 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वालों के परिवारों के लिए 30 % नौकरियां आरक्षित हैं।