Swine Flu Alert In MP : MP में पाव प्रसार रहा स्वाइन फ्लू, कई मरीज मिलें, सरकार अलर्ट पर, इस बार मिल रहे यह लक्षण

Swine Flu Alert In MP : बीते कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के चलते कई जिलों में कई इलाकों में मौसमी बीमारियां का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं कई क्षेत्र में डायरिया और डेंगू की बीमारियां भी बढ़ रही है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में अब स्वाइन फ्लू के भी मरीज मिल रहे हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार एक साथ कई संक्रमित मरीज पाए जाने से सरकार अलर्ट पर आ गई है। बताया गया कि जबलपुर में बायोलॉजी लैब टेस्ट में भेजे गए 24 नमूने में से 11 पॉजिटिव पाए गए हैं। 9 नमूनों का अभी टेस्ट होना बाकी है। कहा जा रहा है कि इनमें भी कुछ सैंपल पॉजीटिव मिल सकते हैं।

प्रदेश भर में अलर्ट जारी (Swine Flu Alert In MP)

स्वाइन फ्लू के लगभग 11 मरीज एक साथ मिलने से सरकार अलर्ट पर आ गई है और प्रदेश भर में सतर्कता बरती जा रही है। वहीं जबलपुर मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाया है इसके अलावा शहर के नीचे अस्पताल भी इस तरह की सुविधा मरीज और उनके परिजनों को दे रहे है।

हालांकि, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय मिश्रा का कहना है कि निजी अस्पतालों की लैब में किए गए परीक्षण शासकीय स्तर पर मान्य नहीं रखते हैं। हालांकि, मरीज या उनके परिजन को स्वाइन फ्लू में ङी कोरोना संक्रमण जैसी सतर्कता बरतना जरूरी है।

गले में तकलीफ के साथ सांस लेना मुश्किल (Swine Flu Alert In MP ) 

एच1एन1 वायरस के जरिए होने वाले स्वाइन फ्लू में भी कोरोना जैसे ही सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दी-खांसी के साथ इस बीमारी का मुख्य लक्षण ये है कि गले में तकलीफ के साथ सांस लेने में काफी दिक्कत होती है। इसमें मरीज को आइसोलेट रहना बेहद जरूरी होता है।

सबसे तेज अपडेट के लिए हमारे WhatsApp से जुड़िये और रहिये हमेशा अपडेट !
सबसे तेज अपडेट के लिए हमारे WhatsApp से जुड़िये और रहिये हमेशा अपडेट !

Also Read:MP News: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी कर्मचारियों की जेब पर पड़ेगा असर, सीधे सैलरी हो जाएगी कम

आम बुखार की तरह ही लक्षण

माना जाता है कि स्वाइन फ्लू के लक्षण संक्रमण के संपर्क में आने के चार दिन के भीतर दिखाई देने लगते हैं। इस बीमारी में आम बुखार की तरह ही लक्षण होते हैं। लेकिन ये वयस्कों की तुलना में बच्चों में अधिक होता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए