Cabinet बैठक में फैसला : अब लोकतंत्र सेनानियों का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

स्वतंत्र समय, भोपाल

मोहन कैबिनेट ( Cabinet ) ने ई- कैबिनेट को मंजूरी देते हुए वित्त विभाग में पीएमयू के गठन को स्वीकृति प्रदान की है। लोकतंत्र सेनानियों का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। अंतिम संस्कार के लिए सरकार की तरफ से 8 हजार के स्थान पर दस हजार रुपए की राशि परिजनों को दी जाएंगी।

Cabinet में कार्य आवंटन व्यवस्था में बदलाव को मंजूरी

नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट ( Cabinet ) के फैसलों की जानकारी में बताया कि अलग-अलग विभागों की कार्य आवंटन व्यवस्था में बदलाव को मंजूरी दी गई है। तकनीकी का अधिकतम उपयोग कर पारदर्शी सरकार चलाने के लिए यह बदलाव किया गया है। सरकार ने तय किया है कि ई- कैबिनेट व्यवस्था लागू होगी। इसके अंतर्गत पेपरलेस व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि ग्रीन स्टेट की तरफ एमपी बढ़ रहा है, कागज का कम से कम उपयोग किया जाएगा। ई-कैबिनेट के लिए ई गवर्नमेंट, ई गवर्नेंस लागू की जाएगी। वित्त विभाग एफएमआईएस, इकोनामिक पॉलिसी के लिए काम करने वाले सिस्टम को मिलाने की व्यवस्था को मंजूरी दी गई है। इसके लिए 47 नवीन पदों को मंजूरी दी गई है। सरकार के बजट बनाने के लिए एक्सपर्ट्स काम करेंगे। इन्हें आउटसोर्स पर भी रखा जाएगा।

पॉलिटेक्निक में जरूरत के हिसाब से कोर्स होंगे शुरू

मंत्री विजयवर्गीय ने बताया कि तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत पॉलिटेक्निक कॉलेज रीवा में ब्रांच बढ़ाई गई है। सीएम यादव ने कहा है कि प्रदेश भर में चल रहे पॉलिटेक्निक कॉलेज में संचालित कोर्स की समीक्षा की जाएगी और स्थानीय आवश्यकता के आधार पर ट्रेनिंग देने का काम पॉलिटेक्निक और आईटीआई में किया जाएगा।

जेल और सब जेलों के लिए पद मंजूर

बुरहानपुर जेल के आवास गृहों के निर्माण के लिए 73.44 करोड़ तथा 60 नवीन पदों का सूजन, सब जेल मऊगंज के आवास गृहों के निर्माण के लिए 19.44 करोड़ रुपए तथा 33 नवीन पदों को मंजूरी दी गई है। मैहर सब जेल के लिए 33 पद, अनूपपुर जेल के लिए 60 पद, सब जेल त्योंथर के लिए 31 पद, बडऩगर के लिए 31 और गैरतगंज जेल के लिए 31 पदों को कैबिनेट से मंजूरी दी गई है।

कैबिनेट में इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

  • हर पंचायत तक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। झंडे की व्यवस्था जनप्रतिनिधि और सरकार करेगी।
  • लोकतंत्र सेनानी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान होगा। क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई कर माल्यार्पण किया जाएगा। साइबर तहसील सभी जिलों में चालू होगी। प्रदेश भर में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। कई स्थानों पर शासन स्तर से भी कार्यक्रम करने के लिए कहा है। पंचायत स्तर तक रक्षाबंधन का पर्व मनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।