Sawan 2024 : शिव कृपा पाने के लिए बेहद शुभ है सावन का आखिरी सोमवार, मिलेगा मनचाहा फल, परेशानियां होगी दूर

Sawan 2024 : श्रावण मास भगवान महादेव को बेहद प्रिय होता है। सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है। साथ ही इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सावन के महीने में सोमवार व्रत और शिवलिंग का जलाभिषेक करके भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है। शिवपुराण में पार्थिव शिवलिंग पूजा का महत्व बताया गया है। शिव महापुराण के अनुसार हर शिवलिंग की अलग अलग पूजा और महत्त्व बताया गया हैं। साथ ही इन शिवलिंग के पूजन से धन, धान्य, आरोग्य और पुत्र प्राप्ति होती है। वहीं मानसिक और शारीरिक कष्टों से भी मुक्ति मिल जाती है।

अंतिम सोमवार बेहद ज्यादा खास

शिवजी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सावन का अंतिम सोमवार बेहद ज्यादा खास रहेगा। वहीं ऐसे श्रद्धालु जो पूरे सावन किसी कारण शिवजी का जलाभिषेक, रुदाभिषेक या व्रत आदि नहीं कर पाएं हैं। वह सावन के आखिरी सोमवार को ये कार्य कर सकते हैं। क्योंकि इसके बाद अब अगले साल आपको अवसर मिलेगा। सावन के माह का प्रत्येक सोमवार बेहद ज्यादा ख़ास रहा।

आखिरी सावन सोमवार पर 5 शुभ योग

वही सावन के अंतिम सोमवार पर जहां सोम प्रदोष व्रत का शुभ संयोग निर्मित हो रहा है। वहीं इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं, जिसमें किए गए पूजा अनुष्ठान भक्तों को दुगुना दिलाएंगे। आइए जानते हैं सावन सोमवार पर बनने वाले शुभ योग और मुहूर्त।

आयुष्मान योग: सुबह 08:27 मिनट तक

सौभाग्य योग: सुबह 08: 27 मिनट से लेकर शाम 05:51 तक

सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग: बीच रात्रि 01:01 से

रवि योग: मध्यरात्रि 01:01 से