महापौर ने वीर सावरकर झोन क्रमांक 21 का किया निरीक्षण, सफाई कार्य में लापरवाही करने पर सीएसआई और सहायक सीएसआई पर होगी कार्यवाही

इंदौर : माननीय महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव द्वारा प्रगति नगर में स्थित स्वतंत्र वीर विनायक दामोदर सावरकर नवीन जोन क्रमांक 21 झोन कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक श्री मधु वर्मा, आयुक्त श्री शिवम वर्मा, महापौर परिषद सदस्य श्री अभिषेक शर्मा बबलू, झोन अध्यक्ष श्री प्रशांत बडवे, अन्य पार्षद, अपर आयुक्त श्री अभय राजनगांवकर, झोनल अधिकारी श्री राहुल रघुवंशी एवं समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने प्रगति नगर स्थित स्वतंत्र वीर विनायक दामोदर सावरकर नवीन झोन क्रमांक 21 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 73, 79, 80, 81 के झोन क्षेत्र की विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने झोन में जनकार्य, सीवरेज, जलप्रदाय, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग में पदस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों के संबंध में जानकारी ली गई। महापौर श्री भार्गव द्वारा झोन की समीक्षा करते हुए, समस्त भवन अधिकारी व भवन निरीक्षक को निर्देशित किया कि झोन क्षेत्रांतर्गत अवैध निर्माण पर नोटिस करते दौरान उक्त नोटिस की प्रतिलिपि मान. आयुक्त महोदय को भी प्रेषित करे, और नोटिस पर आगामी कार्यवाही भी करे, अन्यथा नोटिस जारी करने वाले पर कार्यवाही की जावेगी। साथ ही झोन क्षेत्र में स्थित अवैध कालोनी व अवैध निर्माण पर सतत निगरानी रखते हुए, नियमानुसार कार्यवाही करनेे के भी भवन अधिकारी व भवन निरीक्षक को निर्देशित किया गया।

इसके साथ ही महापौर श्री भार्गव द्वारा इंदौर 311 में लंबित शिकायतो का निराकरण करने, नवीन झोन क्षेत्र में नवीन संपतिकर खाते खोलने के साथ ही जलकरदाताओ के लिये वन टाईम सेटलमेंट योजना के तहत बकाया जलकर पर मिल रहे 50 प्रतिशत छूट का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर करदाताओ को जागरूक करते हुए, जलकर वसुली करने के भी निर्देश दिये गये।

बैठक में महापौर श्री भार्गव द्वारा झोन क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार जनकार्य, जल प्रदाय, सीवरेज, स्वच्छता, राजस्व वसूली, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, भवन अनुज्ञा एवं समस्त विभागों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों की जानकारी लेते हुए कार्यों की समीक्षा की गई। महापौर ने सभी विभागों को उनके कार्यों में और अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य झोन क्षेत्र के समस्त कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करना एवं नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की सेवाएँ प्रदान करना था। साथ ही झोन क्षेत्र में किये गये कार्यो के पश्चात रेस्टोरेशन कार्य को भी कराने के निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही महापौर श्री भार्गव द्वारा स्वास्थ्य विभाग के समस्त सीएसआई को निर्देशित करते हुए, कहा कि इंदौर के स्वच्छता अभियान से कोई समझौता नही किया जावेगा, स्वच्छता कार्य में लापरवाही करने वाले के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी, साथ ही रात्रिकालीन सफाई कार्य में संलग्न सहायक सीएसआई को निर्देशित किया कि शहर में स्थित चाट-चौपाटी व बाजारो में रात्रि में ही सफाई कराना सुनिश्चित करे, अन्यथा क्षेत्रीय दरोगा व सफाई मित्र के स्थान पर संबंधित सीएसआई व सहायक सीएसआई पर होगी कार्यवाही।