निवेश के 3200 करोड़ के प्रस्ताव मिले तेजस भरेगा Madhya Pradesh से उड़ान

स्वतंत्र समय, बेंगलुरु/भोपाल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि गूगल क्लाउड ने कुशल कार्यबल को बढ़ाने के लिए मप्र ( Madhya Pradesh ) में स्टार्टअप हब और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। तेजस विमान के निर्माता हिन्दुस्तान ऐरोनाटिक्स लिमिटेड से प्रदेश में रक्षा संबंधी उद्योग स्थापना के संबंध में चर्चा हुई है, जिसके सकारात्मक परिणाम आने की संभावना है। वहीं, एन वीडिया ने मप्र को भारत की इंटेलिजेंस राजधानी के रूप में स्थापित करने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने का सुझाव दिया है।

मध्यप्रदेश इन्वेस्ट सत्र के बाद 7 हजार रोजगार मिलेंगे

बेंगलुरू में इन्वेस्ट मप्र ( Madhya Pradesh ) सत्र के अंतर्गत इन्वेस्टमेंट अर्पोच्यूनिटिज इन मप्र के इंटरेक्टिव सत्र में प्रदेश में करीब 3200 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, इससे रोजगार के 7 हजार अवसर सृजित होंगे। सीएम ने मीडिया से चर्चा में कहा-यह दौरा निवेश की दृष्टि से सकारात्मक रहा। मध्यप्रदेश और कर्नाटक का भाई-भाई का संबंध है, दोनों राज्यों में एक वातावरण है। कर्नाटक में व्यापार, व्यवसाय और उद्योग संचालकों को अपनी गतिविधियों के विस्तार के लिए और स्थान मिले, इसी उद्देश्य से इन्वेस्ट मप्र कार्यक्रम कर्नाटक में आयोजित किया गया।

कर्नाटक सहित 500 से अधिक प्रतिभागियों ने की भागीदारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि आईटी कंपनियों की ख्यातिनाम संस्था नैसकॉम और स्पेस टेक्नोलॉजी सेक्टर के प्रतिनिधियों तथा इन्फोसिस, काग्निजेंट, टीसीएस, हैपियस माइन्स और सैप आदि के साथ प्रदेश में आईटी के विकास और उनके भविष्य की योजनाओं के संबंध में चर्चा हुई, जिसके सकारात्मक परिणाम आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में कर्नाटक सहित आसपास के राज्यों के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भागीदारी की। लैप इंडिया, रिलायंस कंज्यूमर, डीएचएल ग्लोबल, टेक महिंद्रा, माइक्रोसॉफ्ट, केनेस टेक्नोलॉजी, किर्लोस्कर सिस्टम्स सहित 30 से अधिक प्रमुख उद्योगपतियों से वन-टू-वन मीटिंग की गई।

ब्रिटेन, इटली, फ्रांस सहित कई देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल

सीएम डॉ. यादव ने बताया कि इन्वेस्ट मध्यप्रदेश में ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड, इटली और फ्रांस के महावाणिज्यकों के साथ-साथ ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त और फिनलैंड, पोलैंड, कंबोडिया, मोरक्को, पेरू, ट्यूनीशिया, नामीबिया, स्पेन के मानद वाणिज्यिक दूत शामिल हुए। इसके साथ ही कार्यक्रम में नैसकॉम, कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज, आइएसा, एक्लिना, टाई, सीआईएमआई, कसिआ, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑगेर्नाइजेशन, एपेरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और फेडरेशन ऑफ कर्नाटक चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि शामिल हुए।