cyber thugs के निशाने पर मप्र के आईएएस अफसर

स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश के आईएएस अफसर, खासकर कलेक्टर साइबर ठगों ( cyber thugs ) के निशाने पर हैं। बीते दो दिन में साइबर ठगों ने प्रदेश के 6 कलेक्टरों के नाम पर ठगी करने की कोशिश की है। ये कलेक्टर जबलपुर, धार, सिवनी, उमरिया, शहडोल और शिवपुरी के हैं। सभी ने इस मामले में साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज कराई है।

जबलपुर कलेक्टर का फेसबुक अकाउंट हैक कर चुके हैं cyber thugs

जबलपुर कलेक्टर के नाम पर तो 25 हजार रुपए की ठगी हो भी गई। सभी मामलों की साइबर सेल जांच कर रही है। किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए कलेक्टरों ने भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। साइबर ठग ( cyber thugs ) जबलपुर कलेक्टर का पहले भी फेसबुक अकाउंट हैक कर चुके हैं। इससे पहले लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के नाम से भी फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर ठगी करने की कोशिश की गई थी।

कलेक्टर के रिश्तेदार से ठगी

जालसाजों ने कलेक्टर दीपक सक्सेना के नाम से उनके रिश्तेदार से 25 हजार की ठगी की है। ठग ने साइबर फ्रॉड करते हुए वाट्सएप पर कलेक्टर दीपक की फोटो लगाई। फिर कई रिश्तेदारों को मैसेज किया। झांसे में आकर एक रिश्तेदार ने 25 हजार ट्रांसफर भी कर दिए गए। दीपक सक्सेना को ठगी का पता चला तो हैरान हो गए। उन्होंने फर्जी फेसबुक आईडी ब्लॉक कर आरोपी की तलाश के निर्देश साइबर सेल को दिए हैं।

शिवपुरी कलेक्टर के नाम से भोपाल में एडीएम को मैसेज

शिवपुरी कलेक्टर रविंद्र चौधरी के नाम से बने फेक वाट्सएप अकाउंट से भोपाल में पदस्थ एवं तत्कालीन एडीएम विवेक रघुवंशी के पास मैसेज पहुंचा। हाय, हैलो का मैसेज दूसरे वाट्सएप नंबर से मिला तो एडीएम रघुवंशी ने तुरंत ही कलेक्टर चौधरी से उनके व्यक्तिगत नंबर पर संपर्क किया। जब इस बात की जानकारी शिवपुरी कलेक्टर को लगी तो उन्होंने कहा कि उनका दूसरा कोई वाट्सएप अकाउंट नहीं है। मेरे नाम से किसी ने फर्जी अकाउंट बना लिया है।

धार कलेक्टर के नाम से वाट्सएप पर अकाउंट बनाया

धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के नाम से वाट्सएप पर अकाउंट बनाने का मामला सामने आया है। जिसमें अज्ञात व्यक्ति ने कलेक्टर की फोटो लगाकर कुछ मैसेज भी किए हैं। इधर, मैसेज करने की बात जब कलेक्टर मिश्रा तक पहुंची तो तत्काल जनसंपर्क के माध्यम से जिले में अलर्ट जारी करवाया। साथ ही पूरे मामले की सूचना साइबर क्राइम ब्रांच को दी गई हैं, जिससे फोटो का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के फोटो का इस्तेमाल कर वाट्सएप पर पैसों की डिमांड की गई।

सिवनी कलेक्टर के नाम से पैसों और गिफ्ट की डिमांड

साइबर ठगों ने दो दिन पहले सिवनी कलेक्टर संस्कृति जैन के नाम से फर्जी वाट्सएप अकाउंट बनाकर पैसों व गिफ्ट की डिमांड की थी। घटना के बाद कलेक्टर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सफाई देनी पड़ी और जिले के नागरिकों से अपील की वे इस तरह के फ्रॉड से सतर्क रहें।