जल जीवन मिशन के तहत मैदानी स्तर पर कार्य करने वालों को मिलेगा सम्मान : पी नरहरि

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जल जीवन मिशन के तहत संभाग के विभिन्न जिलों में हो रहे कार्यों की प्रगति के संबंध में संभागीय समीक्षा बैठक आज इंदौर में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पी नरहरि ने की। बैठक में पीएचई के प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया, संभागायुक्त दीपक सिंह, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश जल निगम केवीएस चौधरी, अतिरिक्त प्रबंध संचालक जल निगम बाला गुरू, संभाग के विभिन्न जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पीएचई के अधिकारीगण, अधीक्षण यंत्री सहायक यंत्री आदि उपस्थित थे।

बैठक में नरहरि ने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन अंतर्गत सिंगल विलैज एवं मल्टी विलेज योजनाओं एवं कार्यों के क्रियान्वयन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को विस्तृत रूप से बताई जाये। प्रत्येक जिले में 15 अगस्त से पूर्व जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिले में जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी से समिति पदाधिकारियों एवं सदस्यों को अवगत कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्तर पर संवाद की कमी ना हो। जल जीवन मिशन कार्यों संबंधित भ्रांतियों को दूर किये जाने हेतु विशेष प्रयास सुनिश्चित किये जाए। मैदानी स्तर पर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया जाए।

जिला योजना समिति की बैठक में प्रमुखता से जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों तथा अब तक की प्रगति से अवगत कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना अंतर्गत कार्यों को प्राथमिकता और पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा कराया जाए। मिशन मोड में जल जीवन मिशन के कार्यों को पूरा कराने के लिए अधिकारी एवं कर्मचारी अधिक से अधिक मैदानी स्तर पर रहते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने बेहतर समन्वय के साथ मैदानी स्तर पर कार्य क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर नल से जल की अवधारणा अनुसार कार्य सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि इन्दौर जिला एफएचटीसी के लक्ष्यों को शीघ्र पूरा करते हुए जिले को सम्मान दिलाए जाने हेतु विशेष प्रयास करें।

समस्त सीईओ जिला पंचायत प्रति सप्ताह जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की गहनता से समीक्षा करें। बैठक में तीन वर्ष एवं 5 वर्ष से प्रगतिरत योजनाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मिशन अंतर्गत रोड रेस्टोरेशन कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कराए जाने के निर्देश दिए तथा उक्त कार्य की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश भी दिए। पुनरीक्षित योजनाओं की डीपीआर को जिला जल एवं स्वच्छता समिति से स्वीकृत कराए जाने संबंधित आवश्यक निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में लेटलतीफी, काम में कोताही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने हर घर नल से जल घोषित ग्रामों के प्रमाणीकरण संबंधी आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने पूर्ण हो चुकी योजनाओं के हस्तांतरण की प्रगति की समीक्षा की। जल स्त्रोतों की जियो टैगिंग की समीक्षा करते हुए बड़वानी, झाबुआ, खंडवा जिले के ईई को एक सप्ताह में कार्य शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए। वर्षा काल में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने एवं जल जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु मैदानी स्तर पर प्रभावी कार्रवाई संबंधित निर्देश दिए। उन्होंने जल स्त्रोतों के आवश्यक ट्रीटमेंट, दवाओं के छिड़काव आदि का कार्य समय-समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में पीएचई के प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया ने एकल ग्राम और समूह ग्राम योजनाओं की जिलेवार प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एफएचटीसी कार्य गंभीरता और सावधानी पूर्वक किया जाए। इसके लिए थ्री लेवल वेरिफिकेशन किया जाए। उन्होंने योजनावार जल प्राप्ति सोर्स की सस्टेनेबिलिटी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। धार जिले में मिशन अंतर्गत सिंगल ग्राम योजनाओं को दिसंबर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मिशन अंतर्गत कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। संभागायुक्त सिंह ने भी अपने ‍विचार व्यक्त किये। बैठक में प्रबंध संचालक जल निगम केवीएस चौधरी ने जल निगम के माध्यम से किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक में विभिन्न जिलों के सीईओ जिला पंचायत, ईई एवं अन्य अधिकारीगण ने अपने सुझाव दिये।

एफएचटीसी होने पर उत्सवी वातावरण में मनाया जाए कार्यक्रम
सचिव पीएचई पी नरहरि ने कहा जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल की अवधारणा अनुसार एफएचटीसी मानकों को पूरा होने के बाद उत्सवी वातावरण में कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। इसमें क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्यजन, अधिकारी-कर्मचारी, ग्रामीण जनों की सहभागिता सुनिश्चित कराते हुए उन्हें जल जीवन मिशन और योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बेहतर रख रखाव संबंधित जानकारी दी जाए।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले होंगे प्रदेश स्तर पर सम्मानित
सचिव पीएचई पी नरहरि ने इंदौर में विभाग की संभागीय बैठक में बताया कि जल जीवन मिशन के तहत मैदानी स्तर पर बेहतर कार्य क्रियान्वयन, जन जागरूकता तथा योजना के बेहतर संचालन करने वालों को प्रदेश स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया योजना के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में अधिक से अधिक जागरूकता प्रयास मैदानी स्तर पर किये जाए।