MP Weather: मध्य प्रदेश में अचानक बदला मौसम का रुख, एक्टिव होगा मानसून, भोपाल, इंदौर सहित इन जिलों में होगी बारिश, यलो अलर्ट जारी

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौजूदा मौसम की स्थिति और भविष्यवाणी के अनुसार, प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 19 अगस्त के बाद मानसून की एक्टिविटी में वृद्धि की संभावना जताई है। इस दौरान एक नया वेदर सिस्टम और लो प्रेशर एरिया बन सकता है, जिससे कई जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है, इसलिए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है।

कई जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार को विशेष रूप से रायसेन, सीहोर, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, सिंगरौली, अनुपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, और छतरपुर जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर, और पांढुर्णा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

अब तक मध्य प्रदेश में औसतन 28.3 इंच हुई बारिश

मध्य प्रदेश में मानसून ट्रफ के उत्तरी हिस्से से गुजरने और एक्टिव साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस वेदर सिस्टम की वजह से राज्य में लगातार बारिश हो रही है। अब तक मध्य प्रदेश में औसतन 28.3 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि सीजन की कुल 75 प्रतिशत बारिश है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है, जबकि सिवनी, श्योपुर, और नर्मदापुरम में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है।

रक्षाबंधन के बाद एक नया वेदर सिस्टम होगा सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन के बाद एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर फिर से शुरू हो सकता है। आज के लिए, विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, गुना, उत्तरी राजगढ़, उत्तरी विदिशा, नर्मदापुरम, और छिंदवाड़ा में हल्की बाढ़ की संभावना भी जताई है। इन क्षेत्रों में सतर्क रहने की सलाह दी गई है।