तेज rain से इंदौर तरबतर, घरों में भरा पानी, यशवंत सागर ओव्हर फ्लो

स्वतंत्र समय, इंदौर

शहर में लगातार हो रही बारिश ( rain ) की वजह से पूरा इंदौर शहर पानी-पानी हो गया है। आसपास के इलाकों में भी बुरा हाल है। शहर की सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं। सडक़ों के साथ ही घरों में भी पानी भर गया है। हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

rain से बहुमंजिला इमारतों के बेसमेंट भी पानी से लबालब

बारिश ( rain ) की वजह से शहर की कॉलोनियों और घरों में पानी घुसने के साथ-साथ शहर की अनेक बहुमंजिला इमारतों के बेसमेंट भी पानी लबालब भर गया। मल्टी के लोग पानी की मोटर लगाकर पानी बाहर निकालने में जुटे हुए है। मल्टी में रहने वाले लोगों को अंदर और बाहर आने जाने में परेशानी हो रही है। हमेशा की तरह बीआरटीएस कॉरिडोर में पानी की जमा होने से परेशानी खड़ी कर दी है। उधर शहर के पश्चिम क्षेत्र को पानी पिलाने वाले यशवंत सागर भी ओव्हर फ्लों हो गया है। इसको देखते हुए निगम ने एक गेट चालू कर दिया है। बारिश ने भले ही आफत पैदा कर दी हो लेकिन इंदौर की बारिश के आंकड़े में जरुर इजाफा हुआ है।
इंदौर शहर में मौसम विभाग की भारी बारिश की की चेतावनी के बाद नगर निगम , जिला प्रशासन और पुलिस के अधिारी अलर्ट हो गए है। बारिश की वजह से लोगों का जीवन दोभर हो गया है। शहर के मल्टी स्टोरी के बेसमेंट में पानी भर गया है। शहर में हो रही लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से शुक्रवार को शाम को आने जाने वाली सभी फ्लाइटे प्रभावित हुई है। शुक्रवार को शाम पांच बजे से रात 8 बजे तक लगातार बारिश होने से कई इलाकों में बारिश का पानी जमा रहा। इस दौरान पलासिया विजय नगर क्षेत्र में सबसे अधिक पानी जमा हुआ है।

नालों के किनारे बिजली व्यवस्था

इंदौर में हुई तेज बारिश के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए। इसी बीच कलेक्टर के निर्देश से नगर निगम ने शहर के सारे नदी नालों के किनारे लाइटिंग लगा दी गई है जिससे की नाले के किनारे रहने वाले लोगों को आने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। बिजली विभाग ने भी शहर में अनेक स्थानों पर लाइटिंग की व्यवस्था की है।

बारिश का आंकड़ा 20 इंच तक पहुंचा

शुक्रवार की शाम को शहर में हुई जोरदार बारिश से पूरा इंदौर तरबतर हो गया । दो से ढाई घंटे के भीतर लगभग 3 इंच बारिश दर्ज की गई। इसी के साथ इंदौर में बारिश का आकंड़ा 20 इंच तक पहुंच गया है। वर्तमान में हुई बारिश , पिछले साल की बारिश से 5 इंच कम हुई है। मौसम विभाग ने 24 से लेकर 27 अगस्त तक मध्य प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, इसी बीच एक नई अपडेट सामने आई है. आईएमडी के मुताबिक 23-24 अगस्त के बीच मध्यप्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट रेड अलर्ट में भी तब्दील हो सकता है।

पश्चिम में साढ़े 5, पूर्व में साढ़े तीन इंच

  • एयरपोर्ट स्थित मौसम केन्द्र पर रात साढ़े आठ बजे तक 141.5 यानी करीब साढ़े पांच इंच बारिश दर्ज।
  • रीगल स्थित मौसम केन्द्र पर शाम साढ़े सात बजे तक 91.6 यानी करीब साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज

यशवंत सागर लबालब

शहर के पश्चिम क्षेत्र की प्यास बुझाने वाला शहर का सबसे पुराना यशवंत सागर तालाब मानसून सीजन में पहली बार लबालब भरा गया है। 19 फीट क्षमता वाला यह तालाब में पानी बढऩे से रातओव्हर फ्लो होने लगा। इसी बीच निगम के अधिकारियों ने तत्काल मौके पर पहुंच कर तालाब का एक गेट खोल दिया। तेज बारिश होने से पहले यशवंत सागर में लगभग 18 फीट भरा हुआ था, लेकिन शाम को हुई तेज बारिश के कारण तालाब में पानी का फ्लो बढ़ गया और रात होते होते तालाब ओव्हर फ्लो हो गया।