Ayushman Card: अब मोबाइल ऐप से आप खुद बना सकते आयुष्मान कार्ड, क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया, जानिए

Ayushman Card: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन का कार्य जारी है। इस योजना के तहत पात्र राशन कार्ड धारक हितग्राहियों का पंजीयन किया जा रहा है। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 9,39,886 पात्र हितग्राहियों में से 8,73,712 का आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन हो चुका है, जो लक्ष्य का 92.95 प्रतिशत है।

इस पंजीयन प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिकतम लाभार्थी इस योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शेष 66,174 पात्र हितग्राहियों के शत-प्रतिशत पंजीयन के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हितग्राहियों को मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने और अपने परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन आसानी से करने की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से समझाया गया। इससे पंजीयन कार्य को सरल और सुलभ बनाने में मदद मिलेगी।

आयुष्मान कार्ड पंजीयन की प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क है, और इसके लिए राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक है। परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग आयुष्मान भारत कार्ड बनाया जाएगा। यह कार्ड आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों, आधार सेवा केंद्रों, और च्वाइस सेंटरों पर बनाया जा सकता है।राजनांदगांव शहरी क्षेत्र में आप च्वाइस सेंटरों के साथ शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय पेंड्री, जिला चिकित्सालय बसंतपुर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंकरपुर, लखोली, मोतीपुर, और पुराना अस्पताल गुरुद्वारा चौक में भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत, पात्र बीपीएल परिवारों को 5 लाख रुपये तक और एपीएल परिवारों को 50 हजार रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। यदि इलाज के दौरान बीमा राशि समाप्त हो जाती है, तो मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज भी प्रदान किया जा सकता है।