Weather Update: राजस्थान और महाराष्ट्र सहित 22 राज्यों में बरसेंगे बदरा, गुजरात में भारी बारिश से त्राहिमाम, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून का प्रभाव जारी है। राजधानी दिल्ली में सोमवार को मौसम का मिला-जुला मिजाज देखने को मिला, जहां दिनभर सूरज और बादलों की लुकाछिपी चलती रही और देर शाम को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का मौसम फिर से बदल सकता है। गर्जन वाले बादलों के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, और इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

राजस्थान में मानसून के तहत भारी बारिश का दौर जारी है, और मौसम विभाग के अनुसार, यह सिलसिला अभी कुछ समय तक जारी रह सकता है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, एक नए तंत्र के प्रभाव से उदयपुर और जोधपुर संभाग के दक्षिणी हिस्सों में 27 अगस्त को तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 28 अगस्त को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन राज्य के बाकी हिस्सों में बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में गुजरात, गोवा, और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। एक प्रेशर सिस्टम के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, जो दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करेगा और 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ, और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंच सकता है। इसके अलावा, बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र में एक लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है, जो और तीव्र होकर पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओडिशा, और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है।

गुजरात में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर नर्मदा बांध के 23 गेट खोल दिए गए हैं, जिससे पानी का स्तर नियंत्रित किया जा सके। बीते 24 घंटों में एक महिला सहित तीन लोगों की मौत की सूचना है। भारी बारिश से अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट और दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र के कई गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इस स्थिति को देखते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।