बिना जीएडी परमिशन रायचुरा को बना दिया Deputy CM का ओएसडी

स्वतंत्र समय, भोपाल

डिप्टी सीएम ( Deputy CM ) जगदीश देवड़ा की जिस नोटसीट को लेकर सरकार के अफसरों ने आपत्ति जताई थी। इसके बावजूद बिना जीएडी परमिशन वाणिज्यिक कर विभाग ने अपनी मर्जी से भोपाल में पदस्थ सहायक आबकारी आयुक्त दीपम रायचुरा को देवड़ा का ओएसडी बना दिया। जबकि सालों देवड़ा के स्टॉफ में पदस्थ रहे प्राध्यापक डॉ. दिलीप राज द्विवेदी को जीएडी ने आदेश जारी कर विशेष सहायक के पद पर पोस्ट कर दिया है। इस तरह मंत्रियों के स्टॉफ में पोस्टिंग पाने का खेल चल रहा है।

Deputy CM के ओएसडी दीपम रायचुरा बने

भाजपा संगठन ने इस बार सरकार बनने के बाद मंत्रियों के स्टॉफ में ओएसडी और विशेष सहायक पदस्थ करने से पहले स्वीकृति लेने के निर्देश दिए थे। करीब आठ महीने तक तो मंत्रियों के स्टॉफ में अमले की नियुक्ति नहीं की गई, लेकिन बिना सरकार की अनुमति के पुराने की कर्मचारी और अधिकारी मंत्री स्टॉफ में काम करते रहे। खासकर सीएम मोहन यादव जब उच्च शिक्षा मंत्री थे और उनके स्टॉफ में पदस्थ रहा अमला मुख्यमंत्री बनने के बाद भी काम करता रहा, बल्कि कई कर्मचारियों के सीएम हाउस में पदस्थापना के आदेश अब जारी हो रहे हैं। इसी तरह वाणिज्यिक कर और आबकारी विभाग के ट्रांसफरों में डिप्टी सीएम ( Deputy CM ) के स्टॉफ में बिना विभाग के आदेश पदस्थ ओएसडी ने जमकर खेल किया। जीएडी से आदेश जारी नहीं होने के बावजूद आठ महीने से सहायक आबकारी आयुक्त दीपम रायचुरा मंत्री के सारे काम संभाल रहे हैं।

पहले रायचुरा और दूसरे दिन द्विवेदी के आदेश

वाणिज्यिक कर विभाग ने जीएडी की बिना परमिशन 27 अगस्त को आदेश जारी करते हुए सहायक आबकारी आयुक्त भोपाल दीपम रायचुरा को अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ डिप्टी सीएम वाणिज्यिक कर विभाग की निजी स्थापना में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) के रूप में पदस्थ कर दिया। वहीं, 28 अगस्त को जीएडी ने आदेश जारी करते हुए डॉ. दिलीप राज द्विवेदी मूलत: प्राध्यापक रसायन शास्त्र उच्च शिक्षा विभाग की सेवाएं लेते हुए डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा का विशेष सहायक बना दिया। जबकि द्विवेदी बिना आदेश जगदीश देवड़ा के डिप्टी सीएम बनते ही काम करने लगे थे।

मंत्रियों के स्टॉफ में पोस्टिंग का खेल

मंत्री पद की शपथ लेते ही पूर्व में ओएसडी, निज सचिव रहे कर्मचारियों ने मंत्रियों को घेरना शुरू कर दिया था, बल्कि बिना जीएडी और संबंधित विभाग से अनुमति लिए मंत्रियों के स्टॉफ में काम शुरू कर दिया था। जिन मंत्रियों के यहां ऐसे लोगों ने काम शुरू किया था, उन मंत्रियों में विजय शाह, कैलाश विजयवर्गीय, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, जगदीश देवड़ा, सम्पत्तिया उइके, गोविंद सिंह राजपूत, तुलसीराम सिलावट, इंदरसिंह परमार, करण सिंह वर्मा, उदयप्रताप सिंह, कष्णा गौर आदि मंत्रियों के नाम शामिल हैं। एक महिला मंत्री के यहां तो दूरदराज जिले में पदस्थ थाना प्रभारी द्वारा ट्रांसफर पोस्टिंग का काम किया जा रहा है। कुछ मंत्रियों के यहां यह काम रिटायर्ड कर्मचारी संभाल रहे हैं।