Weather Update: अगले 24 घंटों में 29 राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दी चेतावनी

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय है और बारिश हो रही है। आज यानी गुरुवार को मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार, और हरियाणा में बारिश का अनुमान लगाया है। इसके अलावा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जिसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज यानी 5 सितंबर को दिल्ली और आसपास के एनसीआर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। इससे पहले भी दिल्ली में झमाझम बारिश दर्ज की गई थी, जिससे तापमान में गिरावट आई थी। आज भी मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, आज पूरे दिन सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश हो सकती है।

आज दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जो खराब मौसम और स्थिति के और अधिक बिगड़ने की आशंका को दर्शाता है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। येलो अलर्ट के तहत, लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बारिश और खराब मौसम से यातायात, पानी की भराव, और अन्य दैनिक गतिविधियों में बाधा आ सकती है।

राजस्थान में मानसून फिर से जोर पकड़ रहा है। बीते दिन उदयपुर, भीलवाड़ा, और बाड़मेर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में आगामी 4-5 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा और भारी बारिश के प्रबल आसार हैं। इस दौरान इन क्षेत्रों में अधिक बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हो सकता है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मध्य प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज कमजोर होकर चक्रवाती परिसंचरण में बदल गया है और अब यह राजस्थान के ऊपर स्थित है। इसके कारण राजस्थान में आज बारिश होने की संभावना है। यह परिसंचरण सिस्टम अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में सक्रिय रहेगा, जिससे विशेषकर पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।