Ladli Behna Yojana: प्रदेश की बहनाें के लिए खुशखबरी, इन महिलाओं को दोबारा मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ, जानें कैसे?

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना का लाभ ले रही महिलाओं के लिए एक नई खुशखबरी है। यदि किसी कारणवश आपकी योजना से नाम हटा दिया गया है, तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। कई महिलाओं को आधार कार्ड या समग्र आईडी अपडेट होने के बावजूद योजना का लाभ मिलना बंद हो गया था, लेकिन अब उन्हें फिर से इस योजना का लाभ उठाने का मौका दिया जा रहा है। इस प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है, जिससे प्रभावित महिलाएं पुनः योजना के लाभ का लाभ उठा सकेंगी।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत कुछ महिलाओं ने गलती से गलत विकल्प चुने, जिसके कारण वे योजना से बाहर हो गईं। अब, उन महिलाओं के लिए एक नया विकल्प उपलब्ध है, जो लाभ नहीं लेना चाहतीं या जिनके पास आर्थिक आत्मनिर्भरता है। वे ऑनलाइन पोर्टल या दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके लाभ लेने या न लेने का विकल्प चुन सकती हैं।

यदि आपने गलती से योजना का परित्याग किया था, तो प्रशासन और सरकार की सहायता प्राप्त करने के बाद अब आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू की जा रही है। आप अब अपनी स्थिति को सुधार सकते हैं और योजना के लाभ को पुनः चालू करवा सकते हैं। बुरहानपुर जिले में लाडली बहना योजना के लिए एक लाख 33 हजार 621 महिलाओं ने आवेदन किया था।

बता दें वर्तमान में एक लाख 31 हजार 835 महिलाओं को हर महीने इस योजना के तहत 1250 रुपए मिल रहे हैं, जबकि अगस्त महीने में 1500 रुपए दिए गए थे। जांच के दौरान 47 महिलाएं अपात्र घोषित की गईं, जिससे धीरे-धीरे और महिलाएं योजना से बाहर हो रही हैं। कुछ का आधार समग्र से हटा दिया गया है या कुछ ने आधार लिंक तोड़ दिया है। कुल मिलाकर 1786 महिलाएं अब योजना से बाहर हो गई हैं और वे दोबारा योजना में शामिल होने के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काट रही हैं।