रायते में निकला Cockroach तो लगा 50 हजार का जुर्माना

स्वतंत्र समय, इंदौर

ऑनलाइन फूड आर्डर करना शहर में अब सुरक्षित नहीं है। आए दिन खाने से बदबू आना और कॉकरोच ( Cockroach ) निकलने की घटनाएं सामने आ रही हैं। सरस्वती नगर स्थित लोटस किचन में तैयार किए गए भोजन में कॉकरोच निकलने की घटना सामने आई है। जागरूक उपभोक्ता समिति के माध्यम से शिकायत और अपर कलेक्टर की जांच में मामला सही पाए जाने के बावजूद भी किचन प्रबंधन अपनी गलती मानने को तैयार नहीं है। अपर कलेक्टर ने 50 हजार का जुर्माना नहीं भरने पर किचन को सील करवा दिया।

लोटस किचन के पूरे परिसर में Cockroach नजर आए

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की खाद्य सुरक्षा अधिकारी हिमाली सोनपाठकी ने बताया कि जागरूक उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार अमोलिया ने सरस्वती नगर लोटस किचन की शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन उक्त नमूने की जांच तुरंत संभव नहीं थी, तो प्रशासन ने किचन की जांच करवाने का निर्देश जारी किया। इसके बाद मौका मुआयना करने पर खाना बनाने की जगह पर गंदगी का अम्बार नजर आया, वहीं पूरे परिसर में कॉकरोच ही कॉकरोच ( Cockroach ) नजर आए, जिसके आधार पर प्रकरण दर्ज किया गया और सैम्पल लेकर जांच के लिए पहुंचाया गया। मौके पर दाल का नमूना लेकर भोपाल जांच के लिए भेजा गया। प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट के अनुसार खाद्य पदार्थ अमानक स्तर का पाया गया है।

सुनवाई, सजा और फिर मनमानी

अपर कलेक्टर गौरव बेनल की कोर्ट में उक्त मामले की सुनवाई की गई। सरस्वती किचन के प्रभारी ईश्वर धुर्ते और मालिक प्रिंंस शर्मा को सुनवाई के लिए नोटिस जारी किया गया, लेकिन फैसले के बावजूद दोनों ही व्यक्तियों ने अपनी गलती स्वीकार नहीं की। तथ्यों और प्रमाण के आधार पर अपर कलेक्टर द्वारा उक्त किचन पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया, लेकिन किचन प्रभारी और मालिक अपनी मनमानी पर अड़े रहे। दो महीने बीत जाने के बावजूद भी जब जुर्माना जमा नहीं हुआ तो फिर किचन सील करने की कार्रवाई की गई। विभाग ने उक्त संस्थान का पंजीयन निलम्बित कर दिया है।