MP Weather: अगले 24 घंटों में भोपाल-इंदौर समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी तूफान की भी संभावना

MP Weather: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने जा रहा है, और मौसम विभाग ने 16 से 18 सितंबर तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 38 जिलों में सोमवार तक भी भारी बारिश की संभावना है। हालाँकि, 19 सितंबर से प्रदेश के लोगों को बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है, जब मानसून की गतिविधि कमजोर हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, कोलकाता के पास एक सक्रिय मानसूनी सिस्टम बना हुआ है, जिससे भारी बारिश की संभावना बढ़ रही है। इसके साथ ही, एक ट्रफ लाइन बलिया, फिरोजपुर, शाहजहांपुर, और पटियाला होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है, जो मानसूनी गतिविधियों को प्रभावित कर रही है। उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, उत्तराखंड, और गुजरात में चक्रवाती परिस्थितियों का निर्माण भी हो रहा है। इन मौसमी सिस्टमों के कारण कई क्षेत्रों में भारी बारिश और मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान के आसपास एक ट्रफ लाइन भी सक्रिय है, और इसके साथ ही गहरा अवदाब क्षेत्र धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। इन सभी मानसूनी सिस्टमों के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग मानसूनी सिस्टम प्रभावी हैं, जो भारी वर्षा का कारण बनेंगे। विशेषकर अनूपपुर, डिंडौरी, मैहर, सिंगरौली, बालाघाट, सीधी, मंडला, शहडोल, और उमरिया* में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि छतरपुर, सिवनी, कटनी, रीवा, सागर, मऊगंज, पन्ना, सतना, और जबलपुर में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की गतिविधियों के बीच, कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है। दमोह, सीहोर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, श्योपुर, पांढुर्णा, भोपाल, निवाड़ी, विदिशा, टीकमगढ़, रायसेन, बैतूल, शिवपुरी, हरदा, अशोकनगर, बुरहानपुर, गुना, खंडवा, नीमच, देवास, मंदसौर, शाजापुर, और आगर मालवा में तेज बारिश के आसार हैं।

हालांकि, बारिश की गति में थोड़ी कमी आने पर रविवार को प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। *छतरपुर के खजुराहो* में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अन्य जिलों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ। भोपाल और रीवा में 31.4 डिग्री सेल्सियस, सतना में 32.9, टीकमगढ़ में 32.5, *उज्जैन* में 31.5, ग्वालियर में 33.5, *इंदौर* में 30.6, और जबलपुर में 31.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।