President बनने के बाद आज तीसरी बार इंदौर आएंगी द्रौपदी मुर्मू, महाकाल दर्शन करेंगी

स्वतंत्र समय, इंदौर

भारत की राष्ट्रपति ( President ) महामहिम द्रौपदी मुर्मू 18 सितम्बर बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर इंदौर पहुंच रही हैं। इस दौरान वे न केवल इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन का भूमिपूजन करेंगी, बल्कि यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी, वे उज्जैन भी जाएंगी। इंदौर में एमजी रोड स्थित मृगनयनी एम्पोरियम पर भी उनका कार्यक्रम है। उनके आगमन को लेकर 205 साल पुरानी रेसीडेंसी कोठी को दुल्हन की तरह सजाया गया है और जिन रास्तों से वे गुजरेंगी, उन्हें भी जगमगाया जा रहा है। राष्ट्रपति महामहिम द्रोपदी मुर्मू की उपस्थिति में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में होने वाले दीक्षांत समारोह की व्यवस्था को देखकर कलेक्टर आशीष सिंह भडक़ गए। वहां पर भोजन के लिए जहां एक तरफ बड़ा डोम बना दिया गया तो वहीं दूसरी तरफ कार्यक्रम के प्रवेश स्थल को चारों तरफ से पैक कर दिया गया।

President मृगनयनी में कलाकारों से मिलेंगी

राष्ट्रपति ( President ) 18 सितंबर को इंदौर में मृगनयनी एम्पोरियम पहुंचेंगी और कलाकारों से मिलेंगी। अगले दिन 19 सितंबर को सुबह महाकाल दर्शन करने उज्जैन जाएंगी और दोपहर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। राष्ट्रपति बनने के बाद वे तीसरी बार इंदौर आ रही हैं। 10 जनवरी को राष्ट्रपति मुर्मू इंदौर के बीसीसी में हुए 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के समापन सत्र में शामिल होने आई थीं। दूसरी बार वे 27 सितंबर को स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए इंदौर आईं, जिसमें उन्होंने पुरस्कार वितरण किया। 18 व 19 सितंबर को उनका तीसरा दौरा है।

शाम 4:50 पर पहुंचेंगी एयरपोर्ट

राष्ट्रपति 18 सितंबर को शाम 4.50 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। शाम 5.15 बजे एमजी रोड स्थित मृगनयनी एम्पोरियम जाएंगी, जहां पर वे हस्तशिल्प कलाकारों से मुलाकात करेंगी। वे कुछ खरीदारी भी कर सकती हैं, जिसको देखते हुए एंपोरियम में भी तैयारियां जोरशोर से हैं। इसके बाद वे रेसीडेंसी पहुंचेंगी, जहां पर कुछ लोगों से मुलाकात करेंगी। रात को भोजन व विश्राम भी वहीं होगा।

19 सितंबर का शेड्यूल

19 सितंबर को सुबह 9.30 बजे राष्ट्रपति मुर्मू हेलीकॉप्टर से उज्जैन जाएंगी, जहां पर महाकाल मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना व आरती में शामिल होंगी। दोपहर 11.30 बजे इंदौर लौटकर रेसीडेंसी कोठी पहुंचेगी, वहीं दोपहर 3.20 बजे डीएवीवी के ऑडिटोरियम हॉल में होने वाले दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगी। एक घंटा कार्यक्रम में शामिल रहने के बाद वे शाम 4.45 बजे एयरपोर्ट से झारखंड के लिए रवाना हो जाएंगी। मृगनयनी एम्पोरियम में वे यहां प्रदेश के विभिन्न नेशनल अवार्ड एवं पद्मश्री सम्मानित शिल्पकारों/ आर्टिजन्स से सौजन्य भेंट करेंगी तथा प्रदेश की पारंपरिक, कलात्मक माहेश्वरी, चंदेरी, कोसा आदि साडिय़ों का अवलोकन करेंगी।

आलीशान कोठी में रूकेंगी मुर्मू

प्रभारी प्रबंधक राहुल जगताप ने बताया कि राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए मृगनयनी एम्पोरियम इन्दौर में आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। लघु उद्योग निगम मर्या. के प्रबंध संचालक डॉ. नवनीत मोहन कोठारी द्वारा भी शोरूम में हो रही तैयारियों का निरीक्षण किया गया। राष्ट्रपति मुर्मू इंदौर की आलीशाल कोठी रेसीडेंसी कोठी के कमरा नं. 9 में रुकेंगी। जिसे सजाया-संवारा गया है। पूरे रास्ते पर भी रंगरोगन किया गया है।

आयोजन स्थल की स्थिति को देखकर नाराज हुए कलेक्टर

इस कार्यक्रम के लिए की गई व्यवस्था को देखने के लिए कल कलेक्टर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। वहां पर पहुंचने के बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने जैसे ही आयोजन स्थल की स्थिति को देखा वैसे ही वह भडक़ गए। वैसे तो कलेक्टर आशीष सिंह को हमेशा शांत रहने वाले अधिकारी के रूप में पहचाना जाता है। अमूमन ना तो उन्हें गुस्सा आता है और ना हीं वह अब शहर में गूंजेगी सोनू निगम की आवाज किसी पर नाराज होते हैं। जब कार्यक्रम स्थल की स्थिति को उन्होंने देखा तो वह खुद हतप्रभ रह गए। कार्यक्रम स्थल पर भोजन के लिए एक छोटा डोम बनाया जाना था लेकिन उसके स्थान पर बड़ा सारा डोम बना दिया गया। इसके साथ ही इस ऑडिटोरियम में प्रवेश वाले स्थान को चारों तरफ से बंद कर दिया गया। यह देखकर कलेक्टर नाराज हो गए । इसके बाद उन्होंने भोजन के डोम को छोटा करवाया। उसके बाद प्रवेश वाले स्थान को जिस तरह से चारों तरफ से बंद कर दिया गया था उसे भी कलेक्टर के द्वारा खुलवाकर व्यवस्थित करने के निर्देश दिए गए।