जब महाकाल मंदिर में President ने लगाई झाड़ू

स्वतंत्र समय, इंदौर/उज्जैन

राष्ट्रपति ( President ) द्रौपदी मुर्मू इंदौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुई। यहां उन्होंने 46 टॉपर्स स्टूडेंट को गोल्ड मेडल प्रदान किए। उन्होंने कहा कि भारत के स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार 7 बार नंबर वन आने पर इंदौर के लोगों ने असाधारण उदाहरण पेश किया।

President ने कहा अहिल्या बाई शिक्षा के महत्व को समझती थी

राष्ट्रपति ( President ) द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि लोकमाता अहिल्या बाई शिक्षा के महत्व को समझती थी। उनके पिता ने उन्हें उस दौर में शिक्षित किया। जब लड़कियों के लिए पढऩा आम बात नहीं थी। महिला सशक्तिकरण का उनका जीवन एक उदाहरण है। देवी अहिल्या बाई का जीवन इस बात का उदाहरण है कि महिलाएं सभी क्षेत्र में सक्रिय होकर क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकती है। इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उज्जैन में कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन में सदियों से संस्कृति और सभ्यता की परंपरा निरंतर अस्तित्व में बनी हुई है। उज्जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार का केंद्र भी रहा है।

जनसेवा की यात्रा स्वच्छता कार्य से की जाती है

राष्ट्रपति ने कहा- मैंने अपनी जनसेवा की यात्रा स्वच्छता के कार्य से ही की थी। नोटिफाइडड एरिया काउंसिल की अध्यक्ष रहने के दौरान मैं प्रति दिन एक वार्ड से दूसरे वार्ड जाती थी। सफाई कार्य का निरीक्षण करती थी। इस दौरान अच्छे कामों को देखकर खुशी होती थी। पिछले 10 वर्षों में स्वच्छता अभियान देशव्यापी अभियान बन गया है। इससे देश में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि मध्यप्रदेश के कई शहरों को सफाई मित्र सुरक्षित शहर घोषित किया गया है। राष्ट्रपति ने सफाई मित्र सम्मेलन में अपने संबोधन की शुरूआत और अंत जय महाकाल के जयघोष के साथ किया।

सामाजिक-धार्मिक विकास करेगा सिक्स लेन हाइवे

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा- उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन हाईवे से आध्यात्मिक-सांस्कृतिक नगरी उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। यह हाइवे मध्यप्रदेश का पर्यटन, सामाजिक और धार्मिक विकास भी करेगा। वहीं, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश ने स्वच्छ भारत अभियान में देशभर में दूसरा स्थान पाया है। इंदौर सात बार से देशभर में सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। सबसे स्वच्छ राजधानी का अवार्ड भी भोपाल को मिला है। यह हमारा गौरव है।

मुर्मू के साथ राज्यपाल और सीएम ने लगाई झाडू

कार्यक्रम में उज्जैन के पांच सफाई मित्रों को सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति ने उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन हाइवे का वर्चुअल भूमि पूजन भी किया। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति ने महाकाल मंदिर में पंचामृत अभिषेक पूजन किया। महाकाल लोक भी देखा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने महाकाल मंदिर में झाड़ू लगाकर सफाई भी की।