प्रदेश की सबसे महंगी Six Lane Road , सिंहस्थ के पहले बनेगी

स्वतंत्र समय, इंदौर

सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन की मौजूदा फोरलेन रोड को सिक्स लेन ( Six Lane Road ) में परिवर्तित कर दिया जाएगा। सिंहस्थ-2028 के मद्देनजर यह सिक्स लेन अत्यंत उपयोगी साबित होगा, जहां से 50 हजार से अधिक वाहनों का आवागमन आसान हो सकेगा। 1692 करोड़ की लागत से 46 किलोमीटर में सिक्स लेन बनना है, जिसके लिए भू-अर्जन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि पहले से ही भू-अर्जन किया हुआ है। यही कारण है कि तय समय सीमा में फोरलेन से सिक्स लेन में यह महत्वपूर्ण रोड तब्दील हो सकेगा। एमपीआरडीसी द्वारा हाईब्रिड एनयूटी मॉडल पर इसका निर्माण कराया जा रहा है और इससे इंदौर-उज्जैन के बीच आवागमन सुगम होने के साथ समय की भी बचत होगी।

Six Lane Road से आसान होगा सफर…

  1. सिंहस्थ-2028 के मद्देनजर यह सिक्स लेन ( Six Lane Road  )अत्यंत उपयोगी साबित होगा, जहां से 50 हजार से अधिक वाहनों का आवागमन आसान हो सकेगा।
  2. अब मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण (एमपीआईडीसी) इस 46 किलोमीटर लम्बे फोरलेन को सिक्स लेन में तब्दील करने जा रही है।
  3. इसका ठेका गुजरात की कम्पनी रवि इन्फोटेक को दिया गया।
  4. अरबिन्दो अस्पताल से शुरू होकर यह सिक्स लेन उज्जैन के हरि फाटक ब्रिज तक निर्मित किया जाएगा।
  5. वर्तमान में साढ़े 8-साढ़े 8 मीटर दोनों तरफ यह रोड बना हुआ है
  6. सिक्स लेन होने के बाद साढ़े 12-साढ़े 12 यानी कुल 25 मीटर चौड़ा हो जाएगा।
  7. जब फोरलेन बना था, तब ही एमपीआईडीसी ने भविष्य में सिक्स लेन के मुताबिक ही भू-अर्जन कर लिया था और जो अनुमतियां भी दी गई वह उसी के मुताबिक दी गई है।
  8. जिस कम्पनी को ठेका दिया है उसकी टेंडर शर्त के मुताबिक 2027 तक इसे पूर्ण करना है। यानी सिंहस्थ-2028 के पहले यह सिक्स लेन निर्मित हो जाएगी। जिस पर रोजाना 50 हजार से अधिक वाहन की आवाजाही भी शुरू होगी और इससे 15 से 20 मिनट का समय भी बचेगा।
  9. इसमें तीन फ्लायओवर और 6 अंडरपास भी निर्मित किए जाएंगे।