MP Weather: मध्यप्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव, भोपाल समेत 19 जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है, विशेषकर भोपाल और इंदौर सहित 19 जिलों में बारिश हुई है। खंडवा में सबसे अधिक पौने 2 इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 27 और 28 सितंबर को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना बनी हुई है। आमतौर पर सितंबर के अंत तक मानसून विदा हो जाता है, लेकिन इस साल अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को मध्य प्रदेश के खंडवा में सबसे ज्यादा 45 मिमी (पौने 2 इंच) बारिश हुई। इंदौर में पौन इंच पानी गिरा, जबकि बैतूल, सिवनी, धार, उज्जैन, खजुराहो, और नर्मदापुरम में करीब आधा इंच बारिश दर्ज की गई। भोपाल, रायसेन, रतलाम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, नौगांव, सतना, बालाघाट, राजगढ़, और बड़वानी में भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग ने बताया कि 27 सितंबर को इंदौर-उज्जैन संभाग और 28 सितंबर को जबलपुर, शहडोल, और सागर संभाग में बारिश की संभावना है। यह सितंबर का चौथा स्ट्रॉन्ग सिस्टम है।

मध्य प्रदेश में 21 जून से मानसून का आगमन हुआ, जिसके बाद से तेज बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है, जबकि रीवा क्षेत्र में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस साल बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा 58.8 इंच बारिश हुई है। इसके बाद सिवनी में 55.1 इंच, श्योपुर में 51.9 इंच, और भोपाल, निवाड़ी तथा सागर में 50 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सीधी, राजगढ़, डिंडौरी, रायसेन और छिंदवाड़ा भी शामिल हैं।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में आगामी दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। खंडवा, देवास, दक्षिणी सिवनी, अलीराजपुर, बड़वानी, रतलाम, दक्षिणी मंदसौर, झाबुआ, और खरगोन में बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसके अतिरिक्त, उत्तरी मंदसौर, उत्तरी सिवनी, ओंकारेश्वर, महेश्वर, और इंदिरा सागर क्षेत्रों में मध्यम गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। बुरहानपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, नीमच, शिवपुरी, नर्मदापुरम पचमढ़ी, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, सीधी, रीवा, सिंगरौली, सीहोर, रायसेन, आगर-मालवा, शहडोल, अनूपपुर, गुना, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, दमोह, जबलपुर, कटनी, पन्ना, सतना, उमरिया, और डिंडोरी में बिजली के साथ हल्की आंधी और बारिश होने की संभावना जताई गई है।