उज्जैन में बड़ा हादसा, महाकाल मंदिर के चार नम्बर गेट के सामने वाली दीवार गिरी, दो लोगो की हुई मौत, 4 घायल

उज्जैन में महाकाल मंदिर के पास बड़ा गणेश मंदिर के समीप शुक्रवार शाम को एक पुरानी दीवार ढहने से दुखद हादसा हुआ, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। घटना उस समय हुई जब क्षेत्र में तेज बारिश हो रही थी, जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में भी बाधा आई। अधिकांश घायल लोग महाकाल मंदिर के सामने दुकानें लगाकर पूजन सामग्री बेचने वाले थे। बारिश के कारण राहत कार्यों में कठिनाई का सामना करना पड़ा, लेकिन स्थानीय प्रशासन और बचाव दल ने तेजी से मदद पहुंचाई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, उज्जैन में महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार के सामने बड़ा गणेश मंदिर के समीप स्थित महाराजवाड़ा स्कूल की पुरानी दीवार गिरने से यह हादसा हुआ। इस दीवार के गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। तेज बारिश के बीच यह घटना हुई, जिससे राहत और बचाव कार्यों में मुश्किलें आईं। घायल लोग अधिकतर महाकाल मंदिर के सामने पूजन सामग्री बेचने वाले थे। प्रशासन ने तुरंत राहत कार्य शुरू किया और घायलों को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन, पुलिस, और महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अधिकारी और कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। तेज बारिश के बावजूद घायलों को निकालकर एम्बुलेंस के जरिए जिला अस्पताल भेजा गया। घायलों में से दो की हालत गंभीर थी, और इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। बाकी घायलों का उपचार जारी है, और प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

महाकाल मंदिर विस्तार योजना के अंतर्गत पुराने महाराजावाड़ा स्कूल को इस स्थान से स्थानांतरित कर दिया गया है। अब इस क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक आधुनिक फैसिलिटी सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। यह फैसिलिटी सेंटर मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया जा रहा है। हालांकि, पुराने ढांचों की मरम्मत या देखरेख के अभाव में इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, जिस पर प्रशासन विशेष ध्यान दे रहा है।