सागर रीजनल इंडस्ट्री Conclave : सीएम मोहन यादव बोले- खजुराहो बनेगा फिल्म सिटी

स्वतंत्र समय, भोपाल/सागर

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ( Conclave ) के शुभारंभ सत्र को संबोधित किया। सीएम मोहन ने कहा कि भविष्य का बुन्देलखंड, विकसित बुन्देलखंड होगा। प्रदेश में उद्योगों के विकास का कार्य निरंतर जारी रहेगा। छोटे से छोटे उद्यमी की सहायता के लिए भी राज्य सरकार पूर्ण सहयोग करेगी। सागर में एयरपोर्ट का निर्माण होगा। साथ ही सागर में सिल्वर क्लस्टर बनेगा। इससे रोजगार भी बढ़ेगा। खजुराहो को फिल्म सिटी के रूप में विकसित करेंगे।

Conclave में एमपीआईडीसी के क्षेत्रीय कार्यालय का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एमपीआईडीसी के सागर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय का वर्चुअल भूमि पूजन किया। उन्होंने सागर संभाग के 6 जिलों सागर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर और दमोह में इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन सेंटर और संभागीय मुख्यालय में रीजनल ऑफिस का शुभारंभ किया। साथ ही कोयंबटूर (तमिलनाडू) में एमपीआईडीसी के कार्यालय का भी वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर औद्योगिक क्षेत्र से सिंधगवां की जलापूर्ति के लिए नगर निगम सागर और एमपीआईडीसी के मध्य ट्रीटेड वाटर प्रदाय के लिए एमओयू का संपादन भी हुआ।

सागर में डेटा सेंटर का संचालन महत्वपूर्ण उपलब्धि

सीएम डॉ. यादव ने कहा कि बड़े पैमाने पर निवेश से स्थानीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलता है। इस कॉन्क्लेव से पूरा संभाग लाभान्वित होगा। संभाग के सभी जिलों में उद्योग तथा व्यापारिक गतिविधियां प्रारंभ होंगी। बीना में कई इकाइयां आएंगी। साथ ही 120 करोड़ की लागत से पेट्रोलियम क्षेत्र में भी निवेश हो रहा है। सागर में चलने वाले डेटा सेंटर की स्थापना महत्वपूर्ण कदम है। यह 1700 करोड़ का निवेश है और इससे करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा-नए 6 लेन और 4 लेन मार्गों का लाभ भी बुन्देलखंड क्षेत्र को मिलेगा।

23 हजार करोड़ के निवेश मंजूर

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की उपस्थिति में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव सागर में निवेश प्रस्तावों (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ। इस मौके पर उद्योगपतियों ने मप्र में 23 हजार करोड़ के निवेश करने पर सहमति दी। नए उद्योगों के खुलने से प्रदेश के 27 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

240 एकड़ भूमि उद्योगों को आवंटित की

सीएम डॉ. यादव ने 96 औद्योगिक इकाइयों के आशय पत्र जारी किए। इन इकाइयों को 240 एकड़ भूमि आवंटित की जाना है। इससे 1 हजार 560 करोड़ का पूंजी निवेश एवं 5 हजार 900 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदाय किया जाना प्रस्तावित है। सीएम ने बुंदेलखंड इनोवेशन चैलेंज (हैकाथॉन) के विजेताओं बेम्बू वल्र्ड के सुजीत तिवारी, सेवा हब के आशीष शर्मा, निम्बस गेमिंग के विपुल सिंह परमार को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रदान किए।

बीड़ी तथा अगरबत्ती उद्योग को दिया जाएगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखंड ने कला, संस्कृति, वीरता से इतिहास में अपना स्थान बनाया है। इस क्षेत्र में चांदी का कार्य करने वालों, बीड़ी तथा अगरबत्ती उद्योग से जुड़े लोगों को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। सागर में चांदी से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने क्लस्टर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संभागीय कॉन्क्लेव से स्थानीय स्तर पर नई इकाइयों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बन रहा है। कॉन्क्लेव में विभिन्न उद्योग समूह द्वारा 23 हजार करोड़ से अधिक के निवेश की सहमति जताई। इससे करीब 27 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।