स्वर कोकिला की जयंती : Lata Alankaran से सम्मानित होंगे उत्तम और चित्रा

स्वतंत्र समय, इंदौर

इस वर्ष लता मंगेशकर अलंकरण ( Lata Alankaran ) समारोह इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा योजना क्रमांक 97 भाग 4 राजेंद्र नगर के पीछे स्थित नवनिर्मित लता मंगेशकर सभागार में संपन्न होने जा रहा है। समारोह के पूर्व तैयारी के निरीक्षण हेतु प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी आर पी अहिरवार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सभागार का वृहद निरीक्षण किया, आपने बताया कि यह सौभाग्य का विषय है कि भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम से निर्मित सभागार में उनके नाम से स्थापित प्रतिष्ठित लता मंगेशकर सम्मान इस वर्ष दिया जा रहा है।

लता मंगेशकर के जन्म दिवस Lata Alankaran समारोह भी

लता मंगेशकर जी का जन्म दिवस भी 28 सितंबर को है और इसी दिन लता अलंकरण ( Lata Alankaran ) समारोह भी संपन्न होगा। सभागार परिसर में संभवत प्रदेश में ऐसा पहला स्थान है जहां पर लता मंगेशकर की मूर्ति विद्यमान है, उल्लेखनीय है कि 111000 स्क्वायर फीट क्षेत्रफल में निर्मित इस सभागार की बैठक क्षमता मध्य भारत में सर्वाधिक होकर लगभग 1200 व्यक्तियों की है, पूर्णतया वातानुकुलित और आधुनिक साउंड सुविधाओं से लैस इस सभागार निर्माण के पश्चात स्तरीय कार्यक्रमों के लिए यह सर्वथा उपयुक्त है यह इंदौर विकास प्राधिकरण एवं इंदौर के लिए भी गौरव का विषय है की इंदौर में जन्मी इस महान विभूति के जन्मदिवस पर उन्हीं के नाम से निर्मित स्थान पर हम एक सार्थक कार्यक्रम करने जा रहे हैं आपने सभागार की व्यवस्थाओं के संबंध में व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त करने के निर्देशों के साथ आवश्यक सुधार के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव सम्मान अलंकरण समारोह में होंगे शामिल

राज्य शासन के संस्कृति विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण समारोह एवं संगीत संध्या का मुख्य आयोजन 28 सितंबर को इंदौर के लता मंगेशकर सभागृह में आयोजित होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इस समारोह में गीत-संगीत क्षेत्र की दो विभूतियों को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण से विभूषित करेंगे। इस समारोह में वर्ष 2022 के लिए संगीत-निर्देशन के क्षेत्र में श्री उत्तम सिंह और वर्ष 2023 के लिए पार्श्व गायन के क्षेत्र में सुश्री के.एस. चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण प्रदान किया जायेगा। मुख्य समारोह शाम 7 बजे लता मंगेशकर सभागार वीआईपी परस्पर नगर इंदौर में आयोजित होगा। अलंकरण के पश्चात सुश्री के.एस. चित्रा अपने कलाकारों के दल के साथ गीत-संगीत की सुमधुर और सुरमयी प्रस्तुतियां देंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य शासन के संस्कृति, पर्यटन एवं धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी करेंगे। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास केन्द्रीय राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर करेंगी। राज्य शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, सांसद सुश्री कविता पाटीदार तथा महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विशेष अतिथि स्थानीय विधायकगण उपस्थित रहेंगे। यह सुखद संयोग है कि यह मुख्य समारोह इंदौर में जन्मी स्वर कोकिला तथा भारत रत्न स्व. लता मंगेशकर की जन्म तिथि 28 सितंबर पर उन्हीं के नाम पर बने सभागार में आयोजित हो रहा है।