Weather Update: आज से 2 अक्टूबर तक यूपी-बिहार से उत्तराखंड, राजस्थान तक होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 30 सितंबर को देहरादून, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट से लेकर तेज बारिश होने की आशंका है। विशेष रूप से, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एक अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है। स्थानीय प्रशासन को इन मौसम परिस्थितियों के मद्देनजर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, कोंकण क्षेत्र, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में अगले दो दिनों में मध्यम बारिश की संभावना है, जिसके बाद छिटपुट बारिश हो सकती है। 2 अक्टूबर से सौराष्ट्र और कच्छ में शुष्क मौसम का पूर्वानुमान है। इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कोटा, उदयपुर और भरतपुर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के बाद, 30 सितंबर से राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश कम होने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में अगले दो दिनों के लिए तमिलनाडु में भारी बारिश के लिए येलो रेन अलर्ट जारी किया गया है। 30 सितंबर को पुडुचेरी, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर प्रदेश में भी 30 सितंबर को कई स्थानों पर बारिश हो सकती है, और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना जताई गई है। स्थानीय प्रशासन को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें निवासियों से मौसम की रिपोर्ट के साथ अपडेट रहने और बाहर निकलते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है। पिछले 24 घंटों में शहर में रुक-रुक कर बारिश हुई है, जिससे तापमान में सुखद गिरावट आई है।

उत्तर प्रदेश में, कई जिलों, खासकर पूर्वी और मध्य भागों में, संभावित भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वाराणसी, लखनऊ और गोरखपुर सबसे अधिक प्रभावित होने की उम्मीद है, जहां अगले 48 घंटों तक लगातार बारिश का अनुमान है। अधिकारियों ने शहरी क्षेत्रों में जलभराव को रोकने के लिए सलाह जारी की है और लोगों से अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है।