लाड़ली बहना योजना में हर माह बहनों को मिलेंगे एक हजार:जज्जी

विकास यात्रा के दौरान विधायक ने किया भूमिपूजन-लोकार्पण,निकाली कलश यात्रा दिया जल संरक्षण का संदेश :जज्जी

शिवनारायण कुरोलिया/अशोकनगर। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निकाली जा रही विकास यात्रा के दौरान विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने शनिवार को आधा दर्जन गांवों में भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों को तो लाभ दे ही रहे हैं, लेकिन अब लाड़ली बहना योजना के माध्यम से गरीब मध्यमवर्गीय सभी बहनों को एक हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे, जिससे वह आर्थिक रूप से और अधिक सशक्त हो सके,उन्होंने बताया कि यह योजना 5 मार्च से शुरू हो जाएगी और 10 जून से बहनों को एक हजार रुपए प्रति माह उपहार स्वरूप मिलने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि योजना के आवेदन किए जाने हेतु ग्रामीण, शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में कई स्थानों पर आवश्यकतानुसार शिविर लगाए जाएंगे,आवेदन ग्राम पंचायत सचिव,वार्ड प्रभारी द्वारा ऑनलाइन प्रविष्ट कराए जाएंगे, ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आवेदकों के द्वारा पूर्व से ही आवेदन हेतु आवश्यक जानकारी का प्रपत्र भरने की सुविधा भी होगी, उक्त प्रपत्र ग्राम पंचायत,वार्ड कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र में उपलब्ध होंगे, आवेदन पत्र भरने की संपूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क होगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 1 वर्ष में 10 हजार रुपए की राशि सम्मान स्वरूप दी जा रही है, छोटे किसानों के लिए यह सम्मान राशि किसी वरदान से कम नहीं है,छोटे किसान इस राशि से आवश्यक जरूरतों को पूरा कर सकता है, उन्होंने केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विस्तार पूर्वक दी और क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों को ग्राम वासियों के समक्ष रखा।

विकास यात्रा के दौरान विधायक ने सुनी समस्याएं –

बुधवार को विकास यात्रा ग्राम कोलुआ,कबीरा,सिरसी पछार, खिरिया महू,पिपनावदा,नारायणपुर पहुचीं।जहां विधायक जज्जी ने ग्रामवासियों की समस्याओं को सहजता से सुना, तत्काल सबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए।

निकाली कलश यात्रा, दिया जल संरक्षण का संदेश –

विकास यात्रा के दौरान ही नल जल योजना के तहत ग्रामीण कन्याओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई, विधायक जज्जी द्वारा कलश यात्रा में शामिल कन्याओं का पूजन किया गया। इस दौरान विधायक ने ग्रामीणों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई।

विकास कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण-

विकास यात्रा के दौरान विधायक जज्जी ने ग्राम कोलुआ में विधायक निधि से प्रदत्त 2 लाख की राशि से बनने बाले सीसी खरंजा निर्माण कार्य का भूमिपूजन,ग्राम सिरसी पछार में 13.73 लाख की लागत से निर्मित नल जल योजना का रेट्रोफिटिंग कार्य का लोकार्पण, ग्राम नारायणपुर में विधायक निधि से प्रदत्त 3 लाख रुपए की राशि से बनने वाले सीसी खरंजा निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

इस दौरान जनपद उपाध्यक्ष अभिषेक यादव, मंडल अध्यक्ष सनत शर्मा, दिग्विजय रघुवंशी,जिला पंचायत सदस्य शीला जाटव,भाजपा नेता विनीत शर्मा, रामवीर धनोरिया,सरपंच सचिव,जिला प्रशासन ले अधिकारी कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

#जजपाल सिंह जज्जी