अब नए DGP की तलाश हुई तेज

स्वतंत्र समय, भोपाल

नए चीफ सेक्रेटरी अनुराग जैन द्वारा कामकाज संभाल लेने के बाद अब प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक ( DGP ) के लिए कवायद शुरू हो गई है। वर्तमान डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना के रिटायरमेंट में महज 40 दिन बचे हैं। वैसे तो नए मुखिया की तलाश तीन माह पहले ही शुरू हो जाना चाहिए। करीब ढाई माह की देरी के बाद राज्य शासन ने नौ नाम दिल्ली को भेज दिए हैं। शार्टिंग के बाद दिल्ली से आने वाले तीन नामों में से ही किसी एक को सरकार नया डीजीपी बनाएगी। राज्य सरकार ने प्रदेश पुलिस के नए मुखिया के लिए नौ नाम यूपीएससी को भेज दिए हैं। वर्तमान डीजीपी सक्सेना 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से नए डीजीपी की दौड़ में नौ सीनियर आफीसर्स को शामिल किया है। राज्य सरकार से मिले नामों को यूपीएससी स्कू्रटनी करेगी। केंद्र और राज्य शासन के आला अफसरों की मौजूदगी में बैठक कर तीन नामों की पैनल तैयार की जाएगी। इसी पैनल में से नए डीजीपी का चयन किया जाएगा।

नए DGP के लिए इन 9 अफसरों के नाम भेजे

नए पुलिस महानिदेशक ( DGP ) राज्य सरकार ने जिन नौ अफसरों के नाम यूपीएससी को भेज हैं, उनमें डीजी होमगार्ड अरविंद कुमार, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र मकवाना, डीजी ईओडब्लू अजय कुमार शर्मा, डीजी जेल जीपी सिंह, स्पेशल डीजी आरएपीटीसी इंदौर वरुण कपूर, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी उपेंद्र कुमार जैन, स्पेशल डीजी प्रोविजन आलोक रंजन, स्पेशल डीजी महिला सेल प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव और स्पेशल डीजी योगेश मुद्गल बताए जा रहे हैं। इन नामों को पैनल में जगह मिलने की वजह है इन सभी की सेवा अवधि। नियमानुसार 30 साल या अधिक का सेवाकाल पूर्ण कर चुके अफसरों के नाम ही पैनल में जोड़े जाते हैं। वहीं, एक और नियम सेवानिवृत्ति के बचे समय का भी है। जिन सीनियर अफसरों के रिटायरमेंट में समय अधिक बचा हो, उन्हें पैनल में शामिल किया जाता है। यही वजह है कि स्पेशल डीजी पुलिस सुधार शैलेश सिंह, स्पेशल डीजी रेल सुधीर कुमार साही और स्पेशल डीजी प्रशासन विजय कटारिया के नाम वरिष्ठता के बाद भी पैनल में शामिल नहीं हो सके हैं। इन तीनों का रिटायरमेंट 6 महीने के अंदर ही है।

ये तीन नाम सबसे आगे

राज्य शासन द्वारा दिल्ली भेजे गए 9 नामों की पैनल में से जो तीन फायनल लिस्ट में शामिल हो सकते हैं, उन्हें लेकर अटकलों का दौर भी विभाग में शुरू हो गया है। हर कोई अपने-अपने नियमों से तीन नाम छांटने में जुट गया है। वैसे रिटायरमेंट में बाकी समय को देखा जाए तो अरविंद कुमार, कैलाश मकवाना और अजय शर्मा के नाम दिल्ली से लौटने वाली पैनल में तय माने जा रहे हैं। प्रदेश के आईपीएस की वरिष्ठ सूची में अरविंद कुमार मई 25 में, कैलाश मकवाना दिसंबर 25 में और अजय कुमार शर्मा अगस्त 26 में रिटायर होंगे।