आज बार्बी डॉल 64 साल की हो गई, लड़कियों ने छोड़ दिया था खाना बार्बी डॉल जैसे फिगर के लिए

9 मार्च 1959 को ब्रिटेन की एक महिला रूथ हैंडलर ने अपनी बेटी के लिए एक डॉल बनाई। जिसका नाम उसने अपनी बेटी बारबरा के नाम पर ही बार्बी रखा

बार्बी डॉल इतनी खूबसूरत थी की डॉल को एक टॉय बिजनेस ने लॉन्च कर दिया। पहले ही साल में बार्बी की 3.5 लाख डॉल्स बिक गईं। वास्तव में यहाँ एक डॉल है,परन्तु बच्चों को यहाँ एक जिंदा कैरेक्टर लगता है. बार्बी डॉल के आते ही दुनिया में खिलौनों का नक्शा ही बदल गया |बार्बी दुनिया की पहली ऐसी डॉल थी |

जिसके फिगर को पाने के लिए लड़कियों ने खाना-पीना छोड़ दिया था। कई संस्थानों ने इस पर रिसर्च करके ये बताया कि बार्बी डॉल का फिगर बहुत अनरियलिस्टिक है। लड़कियों को इसे फॉलो नहीं करना चाहिए। लेकिन फिर भी लड़कियों में इसकी दीवानगी कम नहीं हुई। अभी तक कि रिपोर्ट्स के अनुसार दुनियाभर में अब तक 100 करोड़ बार्बी डॉल बिक चुकी हैं। हर तीन सेकंड में कहीं ना कहीं एक बार्बी बिक रही है।

बार्बी की ड्रेस पर अब तक 10 करोड़ मीटर कपड़ा खर्च हो चुका है। इसके 100 करोड़ जोड़ी जूते भी बिक चुके हैं। पिछले 10 सालों का ही बिजनेस देखा जाए तो हर साल बार्बी प्रोडक्ट्स की बिक्री लगभग 10 हजार करोड़ के आसपास होती है। आस्चर्य कि बात यहाँ है कि बार्बी की सबसे महंगी डॉल की कीमत 2.4 करोड़ रुपए है।और इतना ही नहीं बार्बी डॉल पर अभी तक 41 एनिमेशन फिल्में बन चुकी हैं।और इस साल एक नॉन एनिमेशन फिल्म भी आ रही है, जिसमें हॉलीवुड की एक एक्ट्रेस को बार्बी का रोल दिया गया है। बार्बी की फिल्मों ने भी रिकॉर्डतोड़ कमाई हासिल की है।

वीडियो गेम्स से लेकर कॉमिक्स तक, मनोरंजन की दुनिया के हर सेगमेंट में बार्बी का सिक्का आसमान छू रहा है.बार्बी का पूरा नाम बारबरा मेलिसेंट रॉबर्ट है, जो फिक्शनल शहर विलोस की रहनेवाली है। बार्बी का बॉयफ्रेंड केन है, जिसे 1961 में लॉन्च किया गया था। केन असल जिंदगी में बारबरा का भाई था, जिनके नाम पर बार्बी और केन बने.बार्बी और केन का ब्रेकअप 2004 वैलेंटाइंस डे को हुआ था.दोनों के बिच 43 सालों की रिलेशनशिप थी।

2011 के वैलेंटाइंस-डे पर दोनों दोबारा रिलेशनशिप में आये.बार्बी का पहला पालतू जानवर एक घोड़ा है,जिसका नाम डांसर है। बार्बी के पास अभी फिलहाल 40 पालतू जानवर हैं, जिनमें 21 कुत्ते और 14 घोड़े शामिल हैं। इनके अलावा बार्बी के पास 3 खच्चर, 6 बिल्ली, 1 तोता, 1 पांडा, 1 शेर, 1 जिराफ, 1 जेबरा भी है। बार्बी डॉल आज 9 मार्च को 64 साल की हो गई है.