बच्चों की बल्ले बल्ले, 1 मई से बंद रहेंगे स्कूल, ग्रीष्मकालीन अवकाश की हुई घोषणा

स्कूल हॉलिडे का इंतजार छात्रों को बेहद अधिक होता हैं। वे आए दिन इसी के विषय में पढ़ना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप सब भी सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं, तो आप लोग भी यह बात जरूर सोचते होंगे कि स्कूल काश 16 दिनों के लिए स्कूल और कॉलेज बंद रहता। यहां हम एक बार फिर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए गुड न्यूज लेकर हाजिर हुए हैं। यहां स्कूल और कॉलेजके छात्रों के लिए एक बार फिर से अवकाश की घोषणा कर दी गई है। दरअसल यहां स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए अवकाश के आदेश जारी कर दिए जाने के साथ ही उन्हें लंबी वेकेशन का भी फायदा मिलेगा।

1 मई से 9 जून तक अध्यापकों के लिए समर वेकेशन अवकाश रहेगा। वहीं स्टूडेंट्स के लिए गर्मी का अवकाश 1 मई से प्रारंभ होकर 15 जून 2023 तक जारी रहेगा। यानी की कुल डेढ़ माह तक स्टूडेंट्स के लिए विद्यालय बंद रहेंगे। 23 अक्टूबर 2023 से लेकर 25 अक्टूबर 2023 तक स्टूडेंट्स और अध्यापकों के लिए दशहरे का वेकेशन रहेगा।

वहीं 10 नवंबर 2023 से 15 नवंबर 2023 तक दीपावली की छुट्टी रहेगी। वहीं इस वर्ष सर्दी का वेकेशन 5 दिनों का होगा। 31 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों के लिए विद्यालय बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग ने नए शैक्षणिक सत्र से संबंधित अपडेट भी जारी की है। कक्षा प्रथम से लेकर 12वीं तक के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शुरुआत 17 अप्रैल, 2023 से होने वाली है।

Also Read – अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में भारी बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अप्रैल माह में सभी छात्रों की बल्ले बल्ले होने वाली हैं क्योंकि यहां पर एक नया अपडेट आप लोगों को देखने को मिलने वाला है। इस पोस्ट में आप सभी को बताया गया है कि अप्रैल महीने में आप सभी का स्कूल कितने दिनों के लिए बंद रखा जाएगा। जैसे कि आप लोगों को पता है कि 1 महीने में चार रविवार आते हैं आप सभी की चार रविवार ऐसे ही छुट्टी रखी जाएगी और इसके अतिरिक्त भी आप सभी के स्कूल और कॉलेज में अवकाश रखा जाएगा। यदि आप लोग इस विषय में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं। तो मैं इस न्यूज में वेकेशन के विषय में पूरा विवरण दे रही हूं। आप लोग इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, इस पोस्ट के मदद से आप लोगों को सारी जानकारी मिल जाएगी।