MP Tourism: खूबसूरत नज़ारा, मजेदार खाना और प्राकृतिक सुंदरता, सीधी के इन होम स्टे में रुकने का जरूर बनाएं प्लान

MP Tourism : मध्यप्रदेश भारत के मध्य में स्थित शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। मध्य प्रदेश को भारत के दिल की धड़कन भी कहा जाता है। क्योंकि यहां के पर्यटन स्थल पर्यटकों का दिल चुरा लेते हैं। यहां पर प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी प्रकृति की सुंदरता का दीदार करने आते हैं। भारत का सबसे कम आबादी वाला यह राज्य अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। ऐसे में यदि आप घूमने की योजना बना रहे हैं तो एक बार मध्य प्रदेश के इन शानदार पर्यटन स्थलों का दीदार अवश्य करें। आज हम आपको मध्यप्रदेश के सीधी जिले के आसपास घूमने वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

सबसे पहले हम आपको इन होम स्टेकी खासियत बताएंगे जो कि बाकि सबसे इसे अलग और बेहद खुबसुरत बनाता है। दरअसल, इसे पूरी तरह बांस की लकड़ी से बनाकर तैयार किया गया है जो कि अपने आप में अनोखा नजर आता है। पर्यटन विभाग द्वारा इस बात का भी खास ख्याल रखा गया है कि जितनी सुविधा लोगों को एक 5 स्टार होटलों में उपलब्ध कराई जाती है वो सभी सुविधाएं यहां भी पर्यटकों को मिलेगा। होम स्टे से थोड़ी दूरी पर बरचर बांध है, जहां लोगों को नौका विहार करने को मिलेगा। यह आपके ट्रिप में चार- चांद लगा देगा।

Also Read – अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में आंधी के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं, संजय गांधी टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय संचालक हरिओम सिंह ने बताया कि हम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि यहां कुछ नवाचार किया जाए। इससे पर्यटकों को यहां केवल बाघ और जंगली जानवर देखने को ही मिले बल्कि इन्हें होम स्टे का एक नया अनुभव भी मिल सके। साथ ही, टूरिस्म को भी बढ़ावा मिले। हमारी कोशिश यही है कि देशभर से लोग यहां आएं और इसका आनंद उठाएं।

पर्यटक यहां मिट्टी और बांस के बने घरों में रहना का मौका मिलेगा, जिससे पूराने दिनों की यादें तरोताजा हो जाएगी। यह एक प्रकार से विलुप्त होती संस्कृति को बचाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया गया है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता का भरपूर आनंद मिलेगा। इसके साथ ही आपको जैविक सब्जी खाने का अवसर मिलेगा। इसके अवाला, गोंड जनजाति की पारंपरिक वेशभूषा, पारंपारिक गीत और उनकी प्रथाओं के बारे में पर्यटकों के सामने रखा जाएगा, जिससे उन्हें विस्तारपूर्वक जानकारी मिलेगी।