MP Tourism : महेश्वर में घूमने के लिए है ये 10 खूबसूरत जगह, जानें पूरा इतिहास

MP Tourism : मध्यप्रदेश भारत के मध्य में स्थित शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। मध्य प्रदेश को भारत के दिल की धड़कन भी कहा जाता है। क्योंकि यहां के पर्यटन स्थल पर्यटकों का दिल चुरा लेते हैं। यहां पर प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी प्रकृति की सुंदरता का दीदार करने आते हैं। भारत का सबसे कम आबादी वाला यह राज्य अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। ऐसे में यदि आप घूमने की योजना बना रहे हैं तो एक बार मध्य प्रदेश के इन शानदार पर्यटन स्थलों का दीदार अवश्य करें। आज हम आपको कुछ बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आज हम आपको मध्यप्रदेश का वाराणसी घुमाने की रहे हैं। जी हां, एमपी का महेश्वर मध्य भारत के वाराणसी के रूप में जाना जाता है। यहां कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद हैं। यहां जाने के बाद आप वहां की खूबसूरती में डूब जाएंगे। नर्मदा नदी के तट पर महेश्वर स्थित है। आपको बता दे, महेश्वर को साड़ियों के उत्पादन के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र माना जाता है। शॉपिंग के लिए ये जगह सबसे बेस्ट मानी जाती है। इसके अलावा आज भी यहां लोग आध्यात्मिक अनुभव लेने पहुंचते हैं।

Also Read – Mandi Bhav: मंडी में मूंग के दाम में उछाल, गिरे डॉलर चना के भाव, यहां जानें आज का सटीक रेट

यहां घूमने की अच्छी जगहें –

होल्कर फोर्ट महेश्वर
मंडलेश्वर महेश्वर
राजवाड़ा महेश्वर
जलेश्वर मंदिर महेश्वर
नर्मदा घाट महेश्वर
पंडरीनाथ मंदिर, महेश्वर
खरगोन महेश्वर
अहिल्येश्वर मंदिर महेश्वर
कसरावद महेश्वर
अहिल्या किला महेश्वर
महेश्वर में शोपिंग

ऐसे पहुंचे –

अगर महेश्वर की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको यहां रुकने के लिए कई होटल्स मिल जाएंगे यहां आप ठहर सकते हैं। लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप के रूम्स यहां उपलब्ध है। आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके महेश्वर जा सकते है। महेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई इंदौर में है। इंदौर से महेश्वर 92 किलोमीटर दूर हैं।

इसके अलावा आप महेश्वर पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। बात करें ट्रेन की तो महेश्वर में कोई सीधा ट्रेन रूट नहीं है। ऐसे में आप इंदौर जंक्शन पर उतरने के बाद आप बस, टेक्सी या कब बुक करके महेश्वर जा सकते है।