MP News: मार्च, अप्रैल ठंडा बीतने के बाद मई में गर्मी ने दिखाए तेवर, दिन में घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे लोग, बाज़ार में छा रही मंदी,कम हो रही खरीदारी

MP News: शहर में गर्मी के दौरान सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया हैं।अप्रैल और मार्च ठंडा रहने के बाद अब गर्मी ने मई में जाकर अचानक अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। पिछले तीन चार दिनों से लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। गर्मी का असर दिन की शुरुआत से ही शहर में देखने को मिल रहा है। दोपहर होते-होते तो डामर की सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। वहीं गर्म हवा और लू के थपेड़ों से बचना भी मुश्किल होता जा रहा हैं। वहीं शहर की ठंडाई की दुकानें अब गुलजार हो उठी हैं, यहां गर्मी से राहत पाने के लिए ग्राहकों की लंबी कतारें लग रही है।

इस गर्मी का असर शहर के बाजारों में साफ तौर पर दिखाई दे रहा हैं। लोग गर्मी से बचने के लिए दिन में किसी प्रकार की खरीदारी करने से बचते नज़र आ रहे हैं। दुकानदारों के अनुसार पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह में लोगों की भीड़ सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक काफी मात्रा में कम हो गई है। लोग रात या शाम के समय में खरीदारी करने निकल रहे हैं। जीसका असर व्यापार पर खास रूप से देखने को मिल रहा है।

Also Read – Mandi Bhav: मंडी में डॉलर व देसी चना के भाव में उछाल, मूंग के दाम में गिरावट, यहां देखें आज का ताजा भाव

कोल्ड ड्रिंक, ज्यूस और बर्फ की मांग में हुआ इजाफा

शहर में बढ़ती गर्मी ने कोल्डड्रिंक, लस्सी, छाछ, ज्यूस, बर्फ और अन्य ठंडाई के आइटम की मांग बढ़ा दी हैं। स्थानीय दुकानदार बताते हैं कि मार्च और अप्रैल का महीना मंदी भरा गुजरा, अब इस माह में गर्मी के बदलते तेवर ने कोल्ड्रिंक और अन्य आइटम की डिमांड बढ़ा दी हैं। वहीं घरों में छाछ, लस्सी, दही और ऐसे ही ठंडे पदार्थों का उपयेाग बढ़ता जा रहा है। साथ ही आइसक्रीम, जूस की मांग में भीे तेजी आई है।

दिन में कालोनियों में सन्नाटा रात को लोग देर तक टहलते

गर्मी के कारण दोपहर में शहर की कॉलोनियों में सन्नाटा पसरा रहता है। वहीं रात में 11 बजे तक उमस और गर्मी होने के कारण लोग देर रात तक शहर की सड़को और पार्क में टहलते नज़र आते हैं। रात के समय में अब अन्य फूड के मुकाबले ठंडाई की दुकानें ज्यादा चलती नजर आ रही हैं। वहीं आइसक्रीम और अन्य ज्यूस के चलते फिरते ठेले पूरी रात शहर की सड़कों पर दिखाई देने लगे हैं।

शहर में जगह जगह लोगों द्वारा पानी के प्याऊ की व्यवस्था की जा रही हैं, वहीं कई जगह पानी के मटके रखकर सेवा की जा रही हैं। इसी के साथ कई सार्वजनिक स्थानों पर इस भीषण गर्मी से बचाने के लिए जालीदार नेट लगाकर लोगों को छांव दी जा रही है। वहीं शहर के कई हॉल में कूलर और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। ताकि इस गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकें।