Gas Connection: आम लोगों को बड़ी राहत, CNG, PNG गैस कनेक्शन को लेकर आया बड़ा Update, जानें आपको कैसे होगा फायदा

Gas Connection: सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने लोगों के घरों में सीएनजी और पीएनजी के कनेक्शन देना शुरू कर दिया है। जल्द ही ये देशभर में मिलने लगेंगे। अभी आप घर में ‘इण्डेन’ का एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर मंगवाते होंगे, लेकिन बहुत जल्द ये बीते दिनों की बात हो जाएगी। ‘इण्डेन’ नाम से रसोई गैस की सप्लाई करने वाली सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने लोगों के घरों में सीएनजी यानी कंप्रेस्ड नेचुरल गैस और पीएनजी यानी पाइप्ड नेचुरल गैस के कनेक्शन देने शुरू कर दिए हैं।

दरअसल, गवर्नमेंट उद्यम इंडियन ऑयल ने CNG (संपीडित प्राकृतिक गैस) और PNG (पाइप वाली प्राकृतिक गैस) कनेक्शनों का आवासीय यूनिटों में डिस्ट्रीब्यूशन प्रारंभ कर दिया है। इससे आम लोगों को गैस के कनेक्शन को लेकर काफी राहत मिलने वाली है। शीघ्र ही लोगों को उनका गैस कनेक्शन मिलने की आशंका जताई जा रही है। इसको लेकर एक सीनियर ऑफिसर्स ने बताया कि कंपनी ने देशभर में 1.50 करोड़ कनेक्शन मुहैया कराने का टारगेट निर्धारित किया है और शीघ्र ही लोगों को ये कनेक्शन मिलने वाले हैं।

Also Read – Saria Cement Rate: सरिया सीमेंट के भाव में जोरदार गिरावट, जल्द बना ले सपनों का आशियाना, देखें लेटेस्ट रेट

इसके अलावा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के निदेशक (पाइपलाइन्स) एस नरवणे ने एयरवायो टेक्नोलॉजीज के जरिए कोयंबटूर के नजदीक स्थापित होने वाली सीएनजी सिलेंडर परीक्षण इकाई का उद्घाटन किया। यह अपनी श्रेणी की पहली इकाई बताई जा रही है। लोगों को भी आने वाले वक्त में इससे काफी लाभ होने की उम्मीद जताई जा रही है।

साथ ही इस अवसर पर उन्होंने कहा, “CNG और PNG दूसरे अल्टरनेटिव ईंधनों के मुकाबले तकरीबन 30 फीसदी अफोर्डेबल होते हैं और काफी ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं।” लोगों की सेफ्टी के लिहाज से यह बेहद ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं।