Hair Fall की समस्या से अगर आप भी है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा फायदा

Hair Fall : हर किसी को कभी ना कभी हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे आपकी डाइट,स्ट्रेस आदि। लेकिन कुछ लोगों को इस समस्या का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है और धीरे-धीरे उनकी यह दिक्कत गंजेपन में बदलने लगती है। गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपका हेयरफॉल कम हो और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़े। उचित तरह का खानपान और सही प्रोडक्ट का चुनाव करना हेयर फॉल की समस्या से निजात दिला सकता है।

हालांकि, कुछ असरदार घरेलू नुस्खे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छे साबित होते हैं। ऐसा ही एक असरदार नुस्खा है अलसी के बीजों का इस्तेमाल। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अलसी के बीज बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें झड़ने, टूटने, दोमुंहे होने और पतले होने से भी बचाते हैं। गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपका हेयरफॉल कम हो और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़े। उचित तरह का खानपान और सही प्रोडक्ट का चुनाव करना हेयर फॉल की समस्या से निजात दिला सकता है।

Also Read – Gas Connection: आम लोगों को बड़ी राहत, CNG, PNG गैस कनेक्शन को लेकर आया बड़ा Update, जानें आपको कैसे होगा फायदा

हेल्दी डाइट:

हर मौसम के अनुसार अपना एक डाइट रखें प्रोटीन, लो फैट वाली डाइट लें। क्योंकि जैसी डाइट हम लेते हैं उसका असर बालों पर होता है। इसीलिए अपनी फिटनेस के साथ अपने बालों के लिए भी हेल्दी डाइट लेना उतना ही जरूरी है।

धूल से सुरक्षा:

अक्सर लोग धूल वाली जगह पर जाने से अपने बालों को खराब कर लेते हैं। लेकिन बालों की सुरक्षा के लिए धूल वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। अगर आप किसी भी काम के लिए बाहर निकलते हैं तो आप अपने बालों को बांध ले यह उन्हें कवर कर ले क्योंकि अक्सर धूल बालों को खराब कर देती है।

तेल लगाना:

बालों को हेल्दी और सुरक्षित रखने के लिए तेल लगाने का भी एक समय है। कई लोग सुबह के समय तेल लगाते हैं, तो कहीं लोग रात में तेल लगाते हैं। लेकिन तेल लगाने के बाद धूल वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर धूल बालों में चिपक जाती है, तो बालों को नुकसान पहुंचाती है। इसीलिए बाल खराब हो जाते हैं और झड़ने शुरू हो जाते हैं। रूसी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है, इसलिए उपरोक्त बताई हुई बातों का ध्यान रखते हुए अपने बालों को सुरक्षित रख सकते हैं।

पानी पीना:

मानव शरीर में पानी एक अहम भूमिका अदा करता हैं। शरीर में पल रही कई तरह की बीमारियों से मात्र एक पानी ही है जो बीमारियों से निजात दिला सकता हैं। इसीलिए गर्मियों के साथ अन्य मौसमों में भी पर्याप्त रूप से पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी शरीर में पहुंच कर कई जरूरतों को पूरा करता है। गर्मियों के साथ अन्य मौसमों में भी पर्याप्त पानी पीना चाहिए। बालों को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना सबसे पहला काम है और बॉडी हाइड्रेट भी रहती है। इसीलिए बालों को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना चाहिए।