Saria Cement Rate: घर बनाना हुआ और भी आसान, इतने सस्ते हुए सरिया-सीमेंट के दाम, जानें लेटेस्ट रेट

Saria Cement Rate: हर व्यक्ति का अपने घर का मकान बनाने का सपना होता है। लोग साल दर साल योजनाएं बनाते हैं। जमीन खरीदने के लिए पैसा जुटाने से लेकर घर बनाने के लिए पैसा इकट्ठा करने तक पाई-पाई जोड़ी जाती है। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी वजह से लोगों का सपना पूरा होने में दिक्कत आती है। भवन निर्माण के लिए सामग्री की बढ़ती कीमतें भी एक कारण है जिस वजह से लोगों का सपना साकार नहीं हो पाता है। लेकिन अब लोहा सरिया सस्ता हो गया है। जिसके चलते घर बनाने वालो का सपना साकार हो जाएगा।

दरअसल, आज घरों में ज्यादातर 10MM व 12MM का सरिया इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा 16, 20, 25 और 32MM का सरिया उच्च स्तरीय प्रोजेक्ट्स में उपयोग किया जाता है जैसे पुल निर्माण व फैक्ट्री आदि में यह सरिया उपयोग में लाया जाता है। आइए जानते है क्या है नए रेट।

बार की कीमत 10 से 15 हजार रुपए प्रति टन हो गई है। वहीं सीमेंट की कीमत 50 रुपए प्रति बोरी पर आ गई है। इससे लोगों के लिए निजी घरों को फिर से बनाना आसान हो गया है और बिल्डरों को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है।

Also Read – Gold-Silver Price : सोने के रेट में गिरावट, लेकिन चांदी में तगड़ा उछाल, जानें आज क्या है रेट

परिजनों ने बताया कि कुछ माह पहले भी घर बनाने के लिए सीमेंट 350 रुपये में मिलता था. लेकिन अब कीमत 300 रुपये और कई बार 80,000 रुपये प्रति टन हो गई है। इसे 75 से घटाकर 80 हजार रुपये प्रति टन किया जा रहा है। सीमेंट के दाम घटे हैं। लोगों को राहत मिली है। हालांकि, कीमत में और कमी की जाएगी। ताकि हर कोई अपना घर बना सके। अब कीमत बढ़ गई है तो इसकी कीमत करीब 100 रुपये है।

इस गर्मी में रबड़ और सीमेंट के दाम आसमान छू रहे हैं। यह 75 से 80 हजार रुपए प्रति टन बिक रहा है। इसके अलावा सीमेंट 350 रुपये प्रति बोरा बिक रहा है। जो अब तक की सबसे ज्यादा कीमत है। जिसके कारण बिल्डर और निजी मकान बनाने वाले कीमतें बढ़ा देते हैं और बीच में ही मकान बनाना बंद कर देते हैं। जिससे पिछले एक माह से सीमेंट व सरिया की मांग में कमी आई है। इससे सीमेंट और रीबार कंपनियों ने दाम घटाए हैं।