इस चाय को पीने से अच्छी नींद के साथ दूर होगी Hair Fall की समस्या, मिलेगा जबरदस्त फायदा

हर किसी को कभी ना कभी हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे आपकी डाइट,स्ट्रेस आदि। लेकिन कुछ लोगों को इस समस्या का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है और धीरे-धीरे उनकी यह दिक्कत गंजेपन में बदलने लगती है। गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपका हेयरफॉल कम हो और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़े। उचित तरह का खानपान और सही प्रोडक्ट का चुनाव करना हेयर फॉल की समस्या से निजात दिला सकता है।

मन को शांत करने के लिए और दिमागी थकान उतारने के लिए आपको कुछ ऐसे न्यूट्रिऐंट्स की जरूरत होती है, जो ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ाएं। इसके लिए आप यहां बताई जा रही चाय का सेवन करें।

Also Read – Surya Guru Yuti 2023: इन राशि वालों की बदलेगी किस्मत, 12 साल बाद बनी सूर्य-गुरु की अद्भुत युति, कंगाली होगी दूर

करी पत्ता- 7 से 8 पानी- 1 गिलास गुलहड़ का फूल- 1 हरी इलायची- 1 चाय बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक गिलास पानी में करी पत्ता और हरी इलायची डालकर 3 से 4 मिनट के लिए धीमी आंच पर पका लें।
  • ध्यान रखें कि हरी इलायची को कूटकर ही डालना है। अब इसमें गुलहड़ का फूल डाल दें। इसके बाद फिर तीन मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं।
  • अब इसे छान लें और धीरे-धीरे इसकी चुस्कियों का आनंद लें। सिर्फ रात के समय ही नहीं बल्कि आप चाहें तो इस चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत भी कर सकते हैं।

3 हफ्तों में कम होगा बालों का झड़ना

इस चाय के साथ ही आप सप्ताह में दो बार बालों में तेल की मसाज करना शुरू करें। मसाज के लिए सरसों तेल में मेथीदाना पकाकर रख लें या फिर नारियल तेल में कड़ी पत्ता पकाकर स्टोर करें और मसाज के लिए यूज करें। अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स, रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। स्नैक्स टाइम में अखरोट सहित अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। रात को समय पर सोएं और सुबह उठकर एक्सर्साइज जरूर करें। इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की जड़ों को जरूरी पोषण मिलता है। इन चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें और फिर असर देखें। मात्र 3 सप्ताह के अंदर आपको हेयर फॉल में कमी नजर आएगी। नियमित रूप से ये काम करने पर बाल हेल्दी और शाइनी बनेंगे।