अंजीर एक बहुत ही हेल्दी ड्राई फ्रूट है जिसमें कि विटामिन ए, सी, ई के फाइबर मैग्निशियम, कैलशियम और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। अंजीर का सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट को फायदा मिलता है। आमतौर पर लोग अंजीर को भिगोकर या कोई स्वीट डिश बना कर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करने से इससे कई सारे लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आज हम आपको अंजीर और दूध के ऐसे कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिससे आपका डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में बना रहेगा और अंजीर वाले दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।देखा जाए तो अंजीर वाले दूध का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

सामग्री

एक गिलास दूध
3 सूखे अंजीर
2,3 केसर के धागे
शहद( इक्चानुसार)

अंजीर वाला दूध बनाने की प्रक्रिया

अंजीर वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कंटेनर लेना है। आपको एक गिलास दूध अच्छी तरह से उबाल लेना है। उबलते हुए दूध में आपको तीन सूखे अंजीर डालना है। अंजीर अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और उबल जाए इसके बाद आपको उबले अंजीर को अच्छी तरह से पीस लेना है। फिर आप चाहे तो तैयार किए गए दूध में शहद डालें इन चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर दूध तैयार करना है। अब आपका हल्दी वाला दूध तैयार हो चुका है।

Also Read – Interesting GK Questions: बताओ वो ऐसी कौन-सी चीज है, जिसकी आंखों में उंगली डालो तो वह अपना मुंह खोलती है और सबको काटती है?

अंजीर वाले दूध के अनगिनत फायदे

अंजीर वाला दूध बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है। अंजीर वाले दूध पीने से दिमागी सेहत को बेहतर करने में मदद करता है। इस दूध से पाचन और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार आता है। साथ ही इस दूध का सेवन करने से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को राहत मिलती है। अंजीर वाला दूध वजन घटाने में भी रामबाण साबित होता है। साथ ही यह कब्ज या ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी सहायता करता है और राहत दिलाता है।