Health Tips: दूध का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध में अधिकतर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांस, दाल और अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक प्रोटीन प्रदान करता हैं। दूध अच्छे स्रोत में से एक है जो कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं। आजकल लगभग सभी घरों में दूध का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन कई बार गलत चीजों के साथ दूध पीने से शरीर को नुकसान हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन चीजों को खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए।

मछली

दूध और मछली को एक साथ खाने से कुछ लोगों को पाचन समस्याएँ हो सकती हैं, क्योंकि ये दोनों विभिन्न प्रकार के प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का स्रोत होते हैं। इससे आपको दर्द, गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

केला

दूध और केला एक साथ खाने से कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, इससे पेट में गैस बन सकती हैं। केला में फाइबर होता है और यह एक उच्च कार्बोहाइड्रेट फल होता है जबकि दूध में प्रोटीन और फैट होता हैं।

मूली

मूली और दूध को साथ में खाने से पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। मूली गर्म होती है और यह पेट को गरमी पैदा कर सकती है, जबकि दूध ठंडा होता है। इससे पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन और दूध को एक साथ लेने से कुछ लोगों को अन्न और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि गैस, ब्लोटिंग या दर्द। यह शारीरिक प्रतिरक्षा पर निर्भर करता है। अगर आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन में वृद्धि हो सकती हैं।

खट्टी चीजें

दूध में नींबू का रस मिलाने से प्रेस्यराइज़ करता है, जिससे दूध कई छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित हो जाता है और पनीर निकलता हैं। दूध को एसिडिक और सिट्रस फलों के साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन से जुड़ी समस्याएँ हो सकती हैं। विटामिन C युक्त फलों का सेवन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए।