विकास यात्रा के माध्‍यम से ग्रामीणों को मिल रही है सौगातें: बृजेंद्र सिंह

45
विकास यात्रा
विकास यात्रा

विधानसभा क्षेत्र मुंगावली के विभिन्‍न ग्रामों में पहुंची विकास यात्रा

शिवनारायण कुरोलिया/अशोकनगर। प्रदेश सरकार द्वारा जन-जन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई विकास यात्रा से ग्रामीणजन खुश है। विकास यात्रा के माध्‍यम से ग्रामीणों को अनेकों नई सौगातें प्राप्‍त हो रही है। इस आशय के विचार लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री बृजेन्‍द्र सिंह यादव ने रविवार को मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्‍न ग्रामों में विकास यात्रा के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए व्‍यक्‍त किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकास यात्रा के माध्‍यम से क्षेत्र के विकास के लिए अनेकों सौगातें, पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्‍होंने ग्रामीणों को केन्‍द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही जनकल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही ग्रामीणों से कहा कि इन योजनाओं का लाभ अवश्‍य लें। इस दौरान उन्‍होंने ग्रामीणों की समस्‍याओं को सुनकर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। विकास यात्रा के दौरान जल कलश यात्रा कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। साथ ही वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

नल जल योजना संचालित करने वाली उत्‍कृष्‍ट ग्राम पंचायत पुरूस्‍कृत-

विकास यात्रा के दौरान विकासखण्‍ड मुंगावली के ग्राम सेहराई की जल प्रदाय योजना के उत्‍कृष्‍ट संचालन एवं संधारण के लिए राज्‍यमंत्री द्वारा पंचायत को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। साथ ही लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम सेहराई के स्‍कूल में चित्रकला प्रतियोगिता एवं सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिनके प्रतिभागी बच्‍चों को किया राज्यमंत्री द्वारा पुरूस्‍कृत किया गया।

विकास कार्यों का किया लोकार्पण, शिलान्‍यास-

विकास यात्रा के दौरान राज्‍यमंत्री यादव ने ग्राम केनबारा में 12 लाख 13 हजार रूपये की लागत से अमृत सरोवर निर्माण कार्य का लोकार्पण, ग्राम अचलगढ में 13 लाख 47 हजार रूपये की लागत से अमृत सरोवर निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।

हितग्राहियों को किया लाभान्वित-

विकास यात्रा के दौरान राज्‍यमंत्री ने ग्राम अचलगढ के 13 हितग्राही को खाद्यान्न पर्ची,7 हितग्राही को कर्मकार मण्डल में प्रमाण पत्र, 8 हितग्राही को बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए।

महापुरूषों की प्रतिमा पर किया माल्‍यार्पण-

विकास यात्रा के दौरान राज्‍यमंत्री ने ग्राम अचलगढ़ में डॉ.भीमराव अम्‍बेडकर तथा संत रविदास की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया।
इस अवसर जनप्रतिनिधि,अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।